75 बूथ पर होगा दोबारा वैक्सीनेशन का ड्राई रन

426 पुलिसकर्मियों की इस दौरान लगाई जाएगी निगरानी के लिए ड्यूटी

20 फीसदी कमियां पाई गई हैं ड्राई रन के दौरान

-कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आ रही खामियों को दूर करने में जुटा हेल्थ डिपार्टमेंट

-सीएमओ की तरफ से नोडल अधिकारियों को दिए गए निर्देश, चुस्त-दुरुस्त रखें व्यवस्था

GORAKHPUR: शासन के निर्देश पर मंगलवार को ड्राई रन सकुशल संपन्न हुआ। इस दौरान मिली कमियों को दूर करने के लिए सीएमओ खुद सभी बूथ पर जाकर मॉनीटरिंग करेंगे। सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय ने बताया कि मंगलवार को हुए ड्राई रन को देखते हुए हुए सभी 75 बूथों पर कम से कम दो बार ड्राई रन का आयोजन होगा। इससे वैक्सीनेटर और उनके सहयोगियों को वैक्सीनेशन का प्रॉसेस समझ में आ जाएगा। इसकेलिए सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

20 फीसदी रह गई हैं कमियां

बुधवार को हेल्थ डिपार्टमेंट के जिम्मेदार अधिकारियों ने ड्राई रन की समीक्षा की। एडिशनल सीएमओ डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि 80 फीसदी ड्राई रन सफल रहा है। समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई कि वैक्सीनेशन को लेकर अभी भी कुछ खामियां रह गई हैं। उन कमियों को दूर करने के लिए सीएमओ ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके लिए हर बूथ पर कम से कम दो बार ड्राई रन किया जाए। इसकी पूरी निगरानी की जाए, ताकि कहीं कमी न रहने पाए।

हर बूथ पर दो-दो पुलिसकर्मी

वहीं सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय ने बताया कि सभी बूथों, कोल्ड चेन प्वॉइंट और बूथों तक वैक्सीन ले जाने के दौरान कुल 426 पुलिसकर्मियों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट डिपार्टमेंट ने पुलिस प्रशासन को पत्र लिखा है। बुधवार को एसपी क्राइम ने सीएमओ से मिलकर इस संबंध में बात भी की। सभी 41 कोल्डचेन प्वाइंट पर दो-दो पुलिस कर्मियों की तैनाती को लेकर चर्चा की गई।

कुल 41 कोल्ड चेन प्वॉइंट

सीएमओ डॉ। सुधाकर पांडेय ने बताया कि एडी हेल्थ कार्यालय व सीएमओ कार्यालय पर एक-एक कोल्ड चेन प्वाइंट हैं। इसके अलावा जहां से बूथों पर वैक्सीन जाएगी, उसके लिए 39 कोल्ड चेन प्वॉइंट बनाए गए हैं। सबसे पहले वैक्सीन एडी हेल्थ कार्यालय आएगी। वहां से सीएमओ कार्यालय भेजी जाएगी। इसकेबाद भी 39 कोल्ड चेन प्वाइंटों पर उसे रखवाया जाएगा।

एक बूथ पर भेंजेंगे 10 वायल वैक्सीन

सीएमओ ने यह भी बताया कि अभी जो नमूना आया है, उसके अनुसार एक वायल में 10 डोज होगी। एक बूथ पर 100 लोगों का एक दिन में वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसलिए वैक्सीनेशन के दिन 10 वायल वैक्सीन एक बूथ पर भेजी जाएगी, जो एक कोल्ड चेन बॉक्स में आ जाएगी। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

वर्जन

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सारी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। ड्राई रन में 80 प्रतिशत हम सफल रहे हैं। सिर्फ 20 फीसदी कमियों को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले इसे भी दूर कर लिया जाएगा।

-डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय, सीएमओ