- एक माह लगातार अभियान चलाएगा हेल्थ डिपार्टमेंट

- फाइलेरिया से होगी शुरुआत, पूरा मंथ ढूंढे जाएंगे अलग-अलग बीमारी के मरीज

GORAKHPUR: बच्चे फिट एंड फाइन या बीमार हैं, उनको किसी बीमारी ने जकड़ रखा है, अब हेल्थ डिपार्टमेंट इसका पता लगाएगा। अगर बीमारी मिली तो इसका पूरा इलाज भी करेगा। हेल्थ डिपार्टमेंट एमआर कैंपेन की तर्ज पर इसके लिए अभियान चलाएगा। एमआर कैंपेन में गोरखपुर का पूरे प्रदेश में पहला स्थान था, इसलिए विभाग इस कोशिश में लगा है कि इसमें भी वह सेंट-परसेंट टारगेट पूरा करें। ताकि शहर को हेल्दी-वेल्दी बनाने की मुहिम में वह अहम योगदान कर सके। इस अभियान में कृमि मुक्त दिवस (एनडीडी) अभियान, दस्तक अभियान और विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान साथ-साथ चलाया जाएगा।

पहले फाइलेरिया पर ध्यान

सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने बताया कि जनपद में 26 अगस्त से 30 अगस्त तक फाइलेरिया के पेशेंट्स खोजे जाएंगे, सबसे पहले इसके लिए अभियान चलाया जाएगा। 29 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा, जिसमें एक से 19 साल तक के बच्चों को एल्बेंडाजाल टेबलेट खिलाई जाएगी। अभियान में हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ ही एजुकेशन डिपार्टमेंट और महिला व बाल विकास विभाग मिल कर काम करेंगे। इसका माप अप राउंड 29 अगस्त से 4 सितंबर तक चलेगा। दो सितंबर से 30 सितंबर तक खास संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा, जबकि 2 सितंबर से 17 सितंबर तक दस्तक पखवाड़ा मनाया जाएगा। विशेष संचारी रोग अभियान के दौरान लोगों को इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू समेत सभी संचारी रोगों की जानकारी दी जाएगी।

फिर होगी घर-घर दस्तक

इस अभियान में हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ ही कृषि विभाग, नगर निकाय विभाग, शिक्षा विभाग, महिला व बाल विकास विभाग जैसे 12 विभाग अपनी-अपनी भूमिका निभाएंगे। दस्तक अभियान में आशा कार्यकर्ता घर-घर फिर से दस्तक देकर बीमारियों से बचने का संदेश देंगी। साथ ही बुखार होने पर 24 घंटे के अंदर डॉक्टर को दिखाने की हिदायत भी दी जाएगी। इसको लेकर डीएम की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक भी हुई थी, जिसमें जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ। एके श्रीवास्तव, जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ। एपी श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉ। आईवी विश्वकर्मा, डॉ। नंद कुमार, डॉ। एनके पांडेय, डॉ। एसके पांडेय के साथ जिम्मेदार अधिकारी और अभियान से जुड़े लोग मौजूद रहे।

चार मंडलों में चलेगा दस्तक

इस बार सितंबर माह में 2 से 17 सितंबर तक चलने वाला दस्तक पखवाड़ा सिर्फ गोरखपुर और बस्ती मंडल में ही नहीं बल्कि लखनऊ व देवी पाटन मंडल के सभी जिलों के साथ ही बाराबंकी में भी चलेगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश डॉ। देवेश चतुर्वेदी ने सभी संबंधित जिलों के डीएम को लेटर भेजा है। दस्तक पखवाड़े के दौरान आशा कार्यकर्ता लोगों के घर जाती हैं और उन्हें इंसेफेलाइटिस से बचाव की जानकारी देती हैं। जिन घरों में पंद्रह साल तक के बच्चे होते हैं, वहां स्टीकर भी लगाया जाता है।

वर्जन

स्वास्थ्य विभाग पूरे माह अभियान चलाकर पेशेंट्स का पता लगाएगा और अगर कोई बीमारी की चपेट में है तो उसका इलाज कराया जाएगा। इसमें खास बीमारियों की लिस्ट तैयार की गई है। फाइलेरिया पेशेंट्स को ढूंढे जाने से इस मुहिम की शुरुआत हो चुकी है।

- डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ