- गोरखपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने एप के लिए निपटाने शुरू किए काम

- घर बैठे लोगों की कंप्लेन अटेंड करने लगा जीएमसी

- कोरोना को देखते हुए जिम्मेदारों ने लिया फैसला

GORAKHPUR: साफ-सफाई की व्यवस्था करानी हो या फिर सड़क बनवानी हो या फिर नगर निगम की व्यवस्था से जुड़ा कोई दूसरा काम हो, अब गोरखपुराइट्स को सभी सर्विस घर बैठे मिल सकेगी। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे दायरे को देखते हुए गोरखपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने अब कंज्यूमर्स को फिजिकली प्रेजेंट न होने की छूट दे दी है। अब घर बैठे ही सारे जरूरी काम कराए जा सकेंगे, वहीं जीएमसी में जाने की जरूरत भी नहीं होगी। यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।

बनाया गया है कंट्रोल रूम

जीएमसी ने गोरखपुराइट्स का काम घर से ही कराने की फैसिलिटी प्रोवाइड कराने के लिए कंट्रोल रूम बनाया है। इन नंबर पर अपनी प्रॉब्लम का सॉल्युशन पाया जा सकता है, वहीं दूसरी सर्विस भी अवेल की जा सकती है। यह कंट्रोल रूम सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेगा। बाकी फैसिलिटी भी ऑनलाइन की गई है, जिसका फायदा लोग उठा सकते हैं। निगम की सर्विस के लिए अप्लीकेंट 0551-2200450 पर और ऑनलाइन के लिए 7311180390 नंबर पर कॉल कर सकता है।

सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखेगा निगम

नगर निगम में आने से लोग परहेज करें, इसके लिए होर्डिग्स के जरिए अवेयरनेस फैलाई जा रही है। नगर निगम अनिवार्य सेवाएं जैसे साफ-सफाई, स्वच्छता व पेयजल की आपूर्ति लगातार निगम चुस्त-दुरुस्त रखेगा। इसके अलावा सार्वजनिक स्थलों पर खास तौर पर सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्युशन व ब्लीचिंग पाउडर सॉल्युशन के जरिए डिस इनफेक्शन किया जाएगा। सार्वजनिक स्थलों पर टैंकर में पानी व साबुन भी उपलब्ध कराया जाएगा और हाथ धुलने के लिए लोगों को अवेयर किया जाएगा। मच्छरों से बचाव के लिए स्प्रेइंग व फॉगिंग की कार्रवाई नियमित रूप से की जा रही है।

निगम की यह कोशिश है कि सभी के काम घर बैठे हो सकें। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। लोग अपनी प्रॉब्लम का सॉल्युशन घर बैठे ही हासिल कर सकेंगे।

- अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त