-भूमि और मकान के विवाद में हो रहे मर्डर, दुरुस्त होगा रिकार्ड

-घटनाओं को रोकने की कवायद, बढ़ाई गई पुलिस की सक्रियता

जिले में भूमि, मकान और अन्य तरह के प्रापर्टी के विवादों से जुड़े मामलों की लिस्ट तैयार होगी। बीट सिपाहियों की जिम्मेदारी होगी कि वह ऐसे मामलों को चिह्नित कर सीनियर पुलिस अधिकारियों को अवगत कराएं। बीट सिपाही की सूचना पर आगे की कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी। गगहा में हुए डबल मर्डर के बाद एसएसपी ने सभी हलका दरोगा और बीट सिपाहियों के डिटेल तैयार करने का निर्देश दिया है। बीट सूचना दर्ज कराने के साथ-साथ थानेदार ऐसे मामलों में प्रभावी करेंगे। गगहा में मां-बेटे के मर्डर के बाद एसएसपी ने इस तरह की कार्रवाई का फैसला लिया है। हाल के दिनों में प्रापर्टी को लेकर जिले में तीन हुई हैं।

मोहल्लों को बांटकर तैनात होंगे कांस्टेबल

हर थाना क्षेत्र में मोहल्ले और गांव को बीटवार दोबारा बांटा जाएगा। बीट की जिम्मेदारी मिलने पर कांस्टेबल अपने एरिया में मोबाइल रहकर पुराने विवादों की जानकारी करेंगे। इस दौरान वह इन बातों का ख्याल रखेंगे कि किस मामले में आने वाले समय में कोई घटना हो सकती है। उसे अपने रजिस्टर में दर्ज करते हुए बीट सूचना दर्ज कराएंगे। उसमें संबंधित पक्षों की पूरी जानकारी होगी। उनके बीच किस तरह का विवाद है। किसके पक्ष में कौन-कौन लोग शामिल हैं। सभी पक्षों के मोबाइल नंबर सहित अन्य तरह की कार्रवाई का विवरण भी मौजूद रहेगा।

हर बीट में चिह्नित होंगे टाप फाइव बदमाश

बीट के विवादों के साथ-साथ हर बीट में पांच-पांच टाप फाइव बदमाशों की लिस्ट भी बनेगी। इस लिस्ट में बदमाशों के संबंध में सूचना दर्ज होगी। बीट इंचार्ज सब इंस्पेक्टर की जिम्मेदारी होगी कि वह क्रिमिनल एक्टिविटीज पर नजर रखेंगे। साथ ही किसी विवाद की सूचना पर तत्काल मौके पर पिकेट लगाकर प्रभावी करेंगे। निर्धारित एरिया में अवैध शराब, जुआ, चोरी सहित अन्य मामलों की रोकथाम पर जोर दिया जाएगा।

यह जारी हुई गाइड लाइन

-कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बैंक, एटीएम, पेट्रोल पंप सहित अन्य जगहों पर चेकिंग की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, मास्क पहनने सहित अन्य जानकारी पुलिस देगी। चेकिंग के दौरान किसी भी व्यक्ति से पुलिस दु‌र्व्यवहार नहीं करेगी।

- महिलाओं, बालिकाओं से संबंधित मामलों को प्राथमिकता से निपटाया जाएगा। किसी तरह की सूचना मिलने पर फौरन कार्रवाई की जाएगी। उनके साथ होने वाले क्राइम की रोकथाम के लिए संभव प्रयास किया जाएगा।

प्रापर्टी के विवाद में हुए मर्डर

23 अगस्त 2020: गगहा एरिया में पोखरी, दूबे टोला में पेड़ बेचने को लेकर हुए विवाद में पहले दो पक्षों में मारपीट हुई। विवाद की सूचना लेकर दोनों पक्ष थाने पर पहुंचे। इसके बाद कुछ लोगों ने एक पक्ष की महिला और उनके बेटे की हत्या कर दी। डबल मर्डर से पूरा इलाका थर्रा उठा।

19 अगस्त 2020: चौरीचौरा के बसहिया में प्रापर्टी हथियाने के लिए भतीजों ने चाची की गला काटकर हत्या कर दी। घटना के मर्डर के एक दिन पहले ही महिला के पति की मौत हो गई थी। घटना के समय महिला अपने पति निधन पर दूध का भात लगा रही थी। इस घटना से भी इलाके में सनसनी फैल रही।

16 अगस्त 2020: गगहा एरिया के सुकरौली, शिवपुर टोले में दो पक्षों के बीच पहले से भूमि विवाद चल रहा था। 16 अगस्त को घर के सामने घास छीलने से मना करने पर मनबढ़ों ने एडवोकेट राजेश्वर पांडेय की गोली मारकर हत्या कर दी। दोनों पक्षों के बीच विवाद में पहले भी एक मर्डर हो चुका था। अधिवक्ता मर्डर के मामले में लोगों ने पुलिस पर उंगली उठाई थी।

सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने थाना क्षेत्र में मोहल्लों को बीटवार बांटकर उन सभी बीटों में कांस्टेबल को तैनात करें। बीट कांस्टेबल ऐसे प्रकरणों को चिह्नित करेंगे, जिनमें फ्यूचर में किसी तरह का विवाद हो सकता है। इसकी बीट सूचना थाना के रजिस्टर पर दर्ज की जाएगी।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी