- आईएसआई से कनेक्शन को लेकर जारी हुआ अलर्ट

- एयरपोर्ट के आसपास फोटोग्राफी बढ़ा सकती है मुश्किल

बलरामपुर जिले के मुस्तकीम उर्फ युसूफ की दिल्ली में गिरफ्तारी, शहर के कोतवाली एरिया में रहने वाले हनीफ का आईएसआई कनेक्शन मिलने के बाद से सरगर्मी बढ़ गई है। नेपाल बार्डर के सभी जिलों में चौकसी बढ़ाने का निर्देश एडीजी ने दिया है। नेपाल से सटे एरिया में भी स्पेशल मॉनिटरिंग की जा रही है। उधर, एसपी सिटी ने निर्देश जारी किया है कि एयरपोर्ट पर, उसके आसपास किसी तरह की फोटोग्राफी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने में भी एक्शन लिया जा सकता है।

आईएसआई के जाल में फंसकर भेजी सूचनाएं

कोतवाली, जाफरा बाजार मोहल्ले के हनीफ उर्फ आरिफ का कनेक्शन पाकिस्तान की एजेंसी आईएसआई से मिलने पर एटीएस ने पूछताछ की थी। 2014 के बाद से उसका शहर से खास जुड़ाव नहीं रहा। हनी ट्रैपिंग के जरिए आईएसआई ने उसे अपनी जाल में फंसाया था। तभी उसे ब्लैकमेल करते हुए उससे सूचनाएं ली जा रही थीं। एसटीएस की पूछताछ में हनीफ ने एयरफोर्स स्टेशन, जीआरडी और रेलवे स्टेशन की फोटो के साथ-साथ जानकारी भी मुहैया कराई। दो दिनों की पूछताछ के बाद एटीएस ने उसे छोड़ दिया। इसके पूर्व बलरामपुर जिले के बढ़या भैंसाई निवासी मुस्तकीम उर्फ युसूफ खान को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसके घर से आत्मघाती बम बनाने वाला स्पेशल जैकेट भी मिला। उससे लखनऊ में लगातार पूछताछ चल रही है।

इन जिलों में बढ़ी सतर्कता

गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती

फोटो और सेल्फी हो सकती है कार्रवाई

हनीफ के जरिए एयरफोर्स स्टेशन सहित अन्य जगहों की फोटो मंगाने की बात सामने आने पर सुरक्षा का दायरा बढ़ाया गया है। एयरफोर्स से सटे ही गोरखपुर एयरपोर्ट है। एयरपोर्ट की निगरानी के लिए दो थानों कैंट और खोराबार को जिम्मेदारी एसपी सिटी ने सौंपी है। एयरपोर्ट के पीछे जंगल की तरफ से भी फोटो और सेल्फी लेने पर पुलिस कार्रवाई सकती है। एयरपोर्ट के भीतर फोटो खींचकर उसे सोशल मीडिया पर डालने पर रोक लगाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया जा रहा है। पहले से ही एयरफोर्स और आसपास एरिया में फोटोग्राफी प्रतिबंधित है। लेकिन इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा।

आगे की तरफ कैंट, जंगल में खोराबार की जिम्मेदारी

एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ ने बताया कि एयरफोर्स कैंपस की सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया जा रहा है। एयरपोर्ट की बाउंडी के आसपास कोई व्हीकल भी खड़ा नहीं होगा। एयरपोर्ट के इंट्री वाले हिस्से की जिम्मेदारी कैंट थाना की एयरपोर्ट पुलिस चौकी को दी गई है। जबकि, जंगल की तरफ खोराबार पुलिस निगरानी करेगी। पुलिस अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिली है कि जंगल की तरफ जाने वाले कुछ लोग प्लेन लैंड करने पर दूर से सेल्फी लेते हैं। एयरफोर्स के आसपास फोटो, वीडियो बनाने पर पुलिस कार्रवाई करेगी। पुलिस ने सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरों को अपलोड करने से बचने की सलाह दी है।

हनीफ और युसूफ का मामला सामने आने के बाद जोन पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। खासकर सीमाई इलाकों में अधिक चौकसी बरती जा रही है।

दावा शेरपा, एडीजी जोन