- चंदन सिंह सहित कई नाम होंगे शामिल

- टॉप 10 और टॉप 100 के अतिरिक्त बनेगी लिस्ट

GORAKHPUR: जिले में टॉप 10 और टॉप 100 की लिस्ट से छूटे बदमाशों को नई सूची में शामिल किया जाएगा। शातिरों की कुंडली खंगालने का निर्देश एसएसपी ने जारी किया है। एसएसपी ने कहा है कि सभी थानेदार, सीओ और एसपी नए सिरे से कार्रवाई करते हुए बदमाशों को चिन्हित करें जिससे कार्रवाई पूरी हो सके। हाल के दिनों में बनी टॉप 10 की लिस्ट में माफिया चंदन सिंह का नाम शामिल नहीं था। जेल में बंद चंदन सिंह ऑडियो जारी करके लोगों से मदद के नाम पर रुपए मांग रहा है। इसलिए लिस्ट को लेकर तमाम तरह की चर्चा रही। कुछ अन्य शातिर थानों से लेकर जिले के टॉप 100 की लिस्ट से बाहर हैं। इसको देखते हुए जिले में बदमाशों की एक अन्य सूची बनाने की तैयारी चल रही है। एसएसपी ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई जारी रहेगी। पूर्व में बनी लिस्ट की समीक्षा की जाएगी। इसमें जिनका नाम छूट गया है। उनके लिए अलग से एक लिस्ट तैयार की जाएगी।

माफिया चंदन सिंह ने बढ़ाई सरगर्मी

कानपुर के बिकरू कांड के बाद से हिस्ट्रीशीटर और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी गई है। हर जिले में टॉप 10 बदमाशों को चिन्हित किया गया है। जबकि थाना स्तर पर भी टॉप 10 की लिस्ट बनाई गई है। इसके अलावा जिले की एक टॉप 100 की सूची बनाकर कार्रवाई की जा रही है। टॉप 10 में शामिल ज्यादातर बदमाश अरेस्ट कर चुके हैं। एक लाख के इनामी राघवेंद्र की तलाश चल रही है। लेकिन टॉप 10 में चिलुआताल एरिया के कुशहरा निवासी माफिया चंदन सिंह का नाम शामिल न होने को लेकर सवाल खड़े होने लगे। सामने आया कि जेल में बंद चंदन सिंह अपने सुधरने का हवाला देकर लोगों से मदद मांग रहा है। ऑडियो भेजकर वह कुछ बिजनेसमैन और ठेकेदारों को अपना बताते हुए बतौर सहयोग रुपए देने की बात कर रहा है। यह मामला सामने आने के बाद से चंदन सिंह को लिस्ट में शामिल करने की तैयारी शुरू हो गई है। लेकिन पुरानी लिस्ट में संसोधन या नई सूची बनाए जाने पर यह संभव हो सकेगा।

टॉप 50 और 25 की बनाएंगे लिस्ट

जिले में सक्रिय बदमाशों, उनके अपराधों और मददगारों की समीक्षा करने का निर्देश एसएसपी ने दिया है। एसएसपी ने कहा है कि जिला स्तर पर टॉप 50 और 25 की लिस्ट भी बनाने की तैयारी है। जिन बदमाशों का नाम पूर्व में छूट गया है। उनके लिए नई लिस्ट बनाई जाएगी। लिस्ट बनाने के दौरान पूर्व की तरह इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि इस बार कोई बदमाश छूटने न पाए। इसलिए दो अलग-अलग तरह की लिस्ट बनाई जाएगी। टॉप 50 और टॉप 25 में ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा।

वर्जन

पहले बनी लिस्ट की समीक्षा की जाएगी। नई सूची में बदमाशों का नाम शामिल करने के लिए कार्रवाई होगी। जिले स्तर पर टॉप 50 और टॉप 25 की लिस्ट बनाने की तैयारी है। छूटे हुए तमाम बदमाशों को इस लिस्ट में शामिल किया जाएगा। बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

- डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी