-अप्रैल कूल विद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट

-शहर के कई अहम इलाकों, अपार्टमेंट्स में लगाए गए पौधे

-अप्रैल फूल डे को अप्रैल कूल डे के तौर पर किया सेलिब्रेट

इस 'अप्रैल फूल डे' पर अलग पहल की
इस रिवाज को बदलने और कूल के साथ फील गुड कराने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस 'अप्रैल फूल डे' पर अलग पहल की है। इसके जरिए लोगों को साथ जोड़कर शहर को हरा-भरा करने के साथ ही जिस्मानी और रूहानी ठंडक का अहसास दिलाने के लिए शहर भर में पौधरोपण किया गया। इससे लोगों ने शहरवासियों को पर्यावरण को हरा-भरा बनाने का मैसेज दिया, वहीं एक गलत प्रथा, जिससे कई बार लोगों को तकलीफ हो जाती है, इसे खत्म करने की ओर एक सकारात्मक पहल की। शहर के आधा दर्जन से ज्यादा स्पॉट्स पर पौधरोपण किया गया।

बच्चों के हाथों तुलसी के पौधे लगाए गए
दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस मुहिम में शामिल होकर अप्रैल कूल डे सेलिब्रेट कर रहे सराफ रेजिडेंसी सोसायटी में बच्चों के हाथों तुलसी के पौधे लगाए गए। पौधरोपण के बाद बड़ों ने बच्चों को पौधे की रक्षा का संकल्प दिलाया। बच्चों ने कहा कि हम पौधों को पानी तो देंगे ही साथ ही हम इस तरह से कोई खेल यहां नहीं खेलेंगे जिससे पौधों की सुरक्षा को खतरा हो। मौके पर सीमा छापडि़या, नमामी अग्रवाल, सुधा मोदी, च्योति अग्रवाल, रोली खेतान, साधना अग्रवाल, शुभांगी रूंगटा, गीतिका अग्रवाल, आभा भगत, पायल सरावगी, कन्हैया, शिखर, राजेंद्र अग्रवाल, कश्यप अग्रवाल व आशीष छापडि़या मौजूद रहे।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की यह पहल काफी सराहनीय है। इसके जरिए एक खराब प्रथा को बंद करने में मदद मिलेगी। वहीं जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है और पेड़ों की कटान हो रही है, उसकी कुछ भरपाई करने में भी मदद मिल जाएगी।
- आशीष छापडि़या, बिजनेसमैन

सौदागर मोहल्ला
नबीला स्पैरो एंड वुमंस वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले सौदागर मोहल्ले के यूथ्स ने पौधरोपण किया। इस दौरान उन्होंने आम, अमरूद जैसे करीब आधा दर्जन पेड़ लगातार शहर की आबोहवा में कुछ सुधार लाने के लिए पहल की। साथ ही दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस खास मुहिम का हिस्सा बनकर उन्होंने अप्रैल फूल डे को अप्रैल कूल डे के तौर पर सेलिब्रेट किया। मौके पर आतिफ जफर के साथ नुमान सिद्दीकी, उमर सिद्दीकी, अहमद आरिफ भी मौजूद रहे।

हमारी संस्था यूं तो साल में कई बार पौधरोपण करती है। लेकिन दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस खास मुहिम से जुड़ने का मौका मिला और एक अच्छी पहल का हिस्सा बने, हमें इस बात की खुशी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट हमेशा नए-नए इनोवेशन करता रहता है, यह इनोवेशन भी सबसे अलग और खास है।
- आतिफ जफर, सोशल वर्कर, नबीला स्पैरो एंड वुमंस वेलफेयर सोसायटी

आवास विकास कालोनी
सनराइज सेवा संस्थान ट्रस्ट की ओर से आवास विकास कॉलोनी ब्लॉक बी में पौधरोपण किया। चीफ गेस्ट सीताराम शामिल हुए, अध्यक्षता सत्यदेव शाही ने की। मौके पर आरपी त्रिपाठी, मदन मोहन, विजय चक्रवर्ती, मनीष श्रीवास्तव, अबरार अहमद, ई। अशोक और प्रखर ने पौधरोपण किया। मुख्य ट्रस्टी डॉ। शोभित श्रीवास्तव ने पौधरोपण का महत्व बताया। शिक्षक नेता दीप्तिमान श्रीवास्तव ने सभी का आभार व्यक्त किया। संचालन अशोक कुमार ने किया। सभी ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस खास मुहिम की तारीफ की।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस पहल से न सिर्फ गलत प्रथा का अंत होगा, बल्कि हमारे एटमॉस्फियर को भी इससे काफी फायदा मिलेगा। बस सबसे एक अपील यह है कि सिर्फ पौधा लगातार उसे भूल न जाएं, बल्कि उसको बड़ा होने तक उसकी देखभाल भी करें।
- डॉ। शोभित श्रीवास्तव, रिसर्च स्कॉलर एंड सोशल वर्कर