- गली-मोहल्ले से लगाए चौक-चौराहे तक की दुकानों पर जुटने लगी भीड़

GORAKHPUR: लॉकडाउन-2 में गोरखपुर की थोड़ी छूट तो मिली लेकिन ढील मिलते ही गोरखपुराइट्स सोशल डिस्टेंसिंग के रूल भूलने लगे हैं। गली-मोहल्लों से लेकर चौक-चौराहों पर किराना स्टोर्स खुलते ही आम दिनों जैसी ही भीड़ हो जा रही है। यही नहीं दवा, फल और सब्जी की दुकानों पर भी जरूरत का सामान लेने आए लोग भी एक दूसरे से ऐसे चिपके नजर आ रहे हैं मानो कोरोना का खतरा ही टल गया हो। वो भी ऐसी कंडीशन में जहां यूपी के आगरा समेत अन्य जिलों में दिन प्रतिदिन केसेज बढ़ते ही जा रहे हैं। लॉकडाउन-2 में मिली ढील के बाद सिटी का हाल जानने निकली दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम को हर जगह ही सोशल डिस्टेंसिंग की दीवार टूटती नजर आई।

नहीं ली सीख तो भयावह होगी स्थिति

बता दें, गोरखपुर कोविड-19 के संक्रमण से दूर है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि लॉक डाउन-2 में थोड़ी ढील मिली है तो इस महामारी को एवॉयड ही कर दिया जाए। यूपी के हॉटस्पॉट एरिया में आगरा में दिन प्रतिदिन कोरोना के केसेज बढ़ते ही जा रहे हैं। कानपुर, लखनऊ, मेरठ आदि जिलों में भी कंडीशन खराब है। ऐसे में अगर गोरखपुराइट्स गली-मोहल्ले की सब्जी, किराना और दवा दुकानों पर भीड़ लगाएंगे तो ये निश्चत तौर पर कोरोना संक्रमण को बढ़ावा देने के सामान होगा।

दवा लीजिए पर जल्दी क्या है?

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम मंगलवार दोपहर 12 बजे से सिटी के उन एरियाज में पहुंची जहां अक्सर भीड़ लगी रहती है। जहां भी टीम पहुंची हैरान करने वाला नजारा देखने मिला। लॉकडाउन-2 में थोड़ी छूट क्या मिली कि लोग जिला अस्पताल, रायगंज, मोहद्दीपुर आदि एरिया की दवा दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के तहत खुद को बचाते बिल्कुल भी नजर नहीं आए। भालोटिया मार्केट में तो दवा दुकानों पर भीड़ कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।

स्टेशन रोड तक पर टूटे नियम

कमोबेश यही हाल पीडब्ल्यूडी, नगर निगम ऑफिस पर भी नजर आया। यहां बाहर तमाम लोग खड़े होकर बात करते नजर आए। टीम जब रेलवे स्टेशन रोड से होते हुए कौवाबाग रोड पर पहुंची तो सब्जी की दुकानों पर भीड़ लगी थी। वहीं जब टीम आगे बढ़ी तो असुरन चौक के पास भी भीड़ मिली।

भूख के आगे भूल गए खतरा

हैरान करने वाला ये नजारा तो पादरी बाजार चौराहे पर भी नजर आया। पादरी बाजार चौकी के पास करीब 30 बच्चे और महिलाएं बैठे दिखे। कुछ देर बाद एक राहत सामग्री से लदी हगाड़ी आई। गाड़ी के आते ही बच्चे और महिलाएं टूट पड़े। पुलिस चौकी पर मौजूद पुलिसकर्मी भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के बजाय कैमरा देख बच्चों को लाइन लगवाने लगे। लाइन भी लगवाते समय पुलिसकर्मी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना भूल गए।

वर्जन

लॉकडाउन-2 में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से करवाया जा रहा है। हमारी तरफ से अवेयरनेस कैंपेन चल रहा है। पब्लिक को भी समझदारी दिखाते हुए प्रशासन व पुलिस का सहयोग करना होगा।

- अभिनव रंजन श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट