- 86 बाढ़ राहत चौकियों पर हेल्थ कर्मियों की तैनाती करेगा स्वास्थ्य विभाग

GORAKHPUR: बाढ़ की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। प्रशासन की ओर से बनी 86 बाढ़ चौकियों पर हेल्थ विभाग ने अपनी टीम भेजने का निर्णय लिया है। इसके तहत हर चौकी पर एक डॉक्टर सहित चार कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। इनके पास हर वक्त जीवन रक्षक दवाएं मौजूद रहेंगी। इन लोगों को अपने क्षेत्र के बीमार लोगों को दवा देने के साथ ही स्थिति के हिसाब से अन्य सेंटर पर भेजने की भी जिम्मेदारी दी गई है।

नहीं फैलने देंगे संक्रमण

बारिश के बाद वेक्टर जनित बीमारियों और संक्रमण को देखते हुए शासन ने स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों को सचेत किया है कि इलाज के अभाव में किसी की मौत न हो। जहां तक बांधों की हालत है तो कई जगहों पर कटान होने से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में लगे हैं। प्रशासन की ओर से गोरखपुर के आस पास क्षेत्र के बांधों पर कुल 86 बाढ़ राहत चौकी बनाई गई हैं। टीम में एक महिला कर्मी भी शामिल होगी। हर टीम में एक डॉक्टर, फार्मासिस्ट और चतुर्थ श्रेणी कर्मी होंगे, जिनके पास बुखार, डायरिया, घोल का पैकेट आदि दवाएं उपलब्ध रहेंगी। वहीं गंभीर पेशेंट्स को सीएचसी व पीएचसी में भर्ती करने की जिम्मेदारी इन लोगों को दी जाएगी।

बाढ़ चौकी 86

कुल कर्मचारी 206

मेडिकल टीम 40

डॉक्टर 1

फार्मासिस्ट 1

वार्ड ब्वॉय 1

चतुर्थ कर्मचारी 1

वर्जन

बाढ़ वाले प्रभावित क्षेत्रों के लिए हेल्थ टीम बना ली गई है। दवाएं भी भरपूर मात्रा में मंगवा ली गई हैं। लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

- डॉ। रवींद्र कुमार, सीएमओ गोरखपुर