-दुकानों में नहीं बचे हैं रेनकोट

-बिक्री ने तोड़ा पिछले पांच सालों का रिकार्ड

GORAKHPUR: जुलाई महीने के आखिरी दस दिन और अगस्त के शुरुआती दिनों में लगातार बारिश के कारण छाता और रेनकोट बेचने वाले दुकानदारों की चांदी रही। बारिश से बचने के लिए लोगों ने रेनकोट और छाते की जमकर खरीदारी की। जिससे करोड़ों की बिक्री हुई। इस सीजन में पिछले 20 दिनों में ही 2 करोड़ के छाते और 1 करोड़ रुपए के रेनकोट की बिक्री हो गई। दुकानदारों ने बताया कि अभी तक की बिक्री पिछले पांच सालों का रिकार्ड तोड़ चुकी है। कस्टमर्स की ज्यादा मांग के कारण पिछले साल के बचे स्टॉक भी इस बार बिक चुके हैं। नए स्टॉक जो मंगाए गए हैं उनमें से भी केवल आधे ही बचे हुए हैं।

जुलाई की शुरुआत के बाद नहीं थी उम्मीद

जुलाई महीने में 20 तारीख तक बारिश नहीं हो रही थी जिसके कारण दुकानदार माल खरीदने से हिचकिचा रहे थे। इस दौरान मौसम काफी गर्म हो गया था और बारिश के आसार भी नजर नहीं आ रहे थे। पांडेयहाता के थोक व्यापारियों ने बताया कि छाते और रेनकोट की केवल बारिश के मौसम में ही डिमांड होती है। ऐसे में दुकानदार काफी सोच समझकर माल उठाते हैं क्योंकि नहीं बिकने पर पूरे साल माल में लगी पूंजी फंसी रहती है।

बिक गया पुराना स्टॉक भी

इधर हुई लगातार बारिस के बाद पिछले साल बच गया माल भी कई दुकानदारों ने जुलाई के आखिरी सप्ताह में बेच दिया है। उन्होंने बताया कि 20 जुलाई से 3 अगस्त के बीच कस्टमर्स ने जमकर खरीदारी की। जिसके कारण कई दुकानदारों के स्टॉक ही खत्म हो गए थे। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अभी आगे भी भारी बारिश के आसार हैं।

रेनकोट के दाम

नार्मल 300-500

ब्रांडेड 500-1000

छातों के दाम

नार्मल 120-150

ब्रांडेड 250-500

पिछले पांच साल की बिक्री

साल छाता रेनकोट

2014 1.4 करोड़ 50 लाख

2015 1 करोड़ 45 लाख

2016 1.3 करोड़ 60 लाख

2017 1.7 करोड़ 80 लाख

2018 2 करोड़ 1 करोड़

नोट- यह दुकानदारों द्वारा बताए अनुमानित आंकड़ें हैं।

कोट-

इस साल अच्छी बारिश होने के कारण रेनकोट और छातों की खुब बिक्री हुई। ज्यादातर दुकानदारों ने पुराना स्टॉक तक बेच दिया है।

विनोद, बिजनेसमैन

पिछले पांच सालों में इतनी बिक्री कभी नहीं हुई थी। इस बार लाख रुपए से अधिक हम लोगों ने केवल छातों की बिक्री की है। अभी इस सीजन में और भी बिक्री की उम्मीद है।

विक्की, बिजनेसमैन