-पूर्व में पुलिस कर चुकी है कार्रवाई, पकड़े गए हैं सट्टेबाज

-कोतवाली, राजघाट और तिवारीपुर एरिया में रहती है सक्रियता

<-पूर्व में पुलिस कर चुकी है कार्रवाई, पकड़े गए हैं सट्टेबाज

-कोतवाली, राजघाट और तिवारीपुर एरिया में रहती है सक्रियता

GORAKHPUR: GORAKHPUR: शहर में भी आईपीएल की सट्टेबाजी होती है। आईपीएल शुरू होते ही सट्टेबाज एक्टिव हो जाते हैं। मोबाइल एप, ऑनलाइन और व्हाट्सएप कालिंग के जरिए चलने वाले खेल को पकड़ने में पुलिस फेल हो जाती है। कभी-कभार सटीक मुखबिरी होने पर पुलिस इन पर शिकंजा कस पाती है। आईपीएल की सट्टेबाजी को लेकर एक साल पूर्व हुई चाकूबाजी में एक युवक की जान चली गई थी। तीन अन्य लोग घायल हो गए थे। एक साल पूर्व हुई कार्रवाई में सामने आ चुका है कि राजघाट, तिवारीपुर, गोरखनाथ और कोतवाली एरिया में कुछ बिजनेसमैन, दुकानदार और अन्य युवक सट्टेबाजी करते हैं। एक- दो जगहों पर कार्रवाई कर पुलिस शांत हो जाती है। इनका पूरा नेक्सेस बेनकाब नहीं हो पाता है।

मुंबई से होती है डीलिंग, सटीक होते ज्यादातर दांव

सट्टेबाजी का अधिकांश दांव मुंबई में बैठे बुकी के जरिए होता है। मैच शुरू होने के कुछ घंटे पहले बुकी मैच का रेट खोल देते हैं। शहर में फोन और इंटरनेट के जरिए सट्टेबाज करोड़ों रुपए का वारा-न्यारा कर जाते हैं। जानकारों का कहना है कि सभी मैचों का कैंलेडर बनाकर सट्टेबाज खेलते हैं। इस चार्ट में मैच, उसमें शामिल होने वाले प्लेयर सहित अन्य जानकारी होती है। इसलिए सटोरियों के ज्यादातर दांव सटीक बैठते हैं। आईपीएल का अधिकांश मैच इनके मैथ से मैच करता है।

यहां पर लगाते दांव

-टॉस और पहले बल्लेबाजी के फैसले पर

- टीमों की जीत और हार को लेकर

- किस ओवर में किस बॉल पर कितना रन बनेगा

- कौन से बल्लेबाज और गेंदबाज खास परफामर्ेंस दिखाएगा

- खास बल्लेबाज या गेंदबाज के प्रदर्शन पर

- मैच के अंतिम ओवर में कितने रन बनेंगे

- मैच के अंतिम ओवर में बनने वाले रन पर

- मैच कितने ओवर में खत्म हो जाएगा

एप से सट्टेबाजी, नकद लेनदेन

तब पुलिस की छानबीन में सामने आया कि सट्टेबाज एप की मदद से बेट लगाते है। लेकिन रुपए का लेनदेन नकद होता है। सट्टे की रकम हर गेंद पर बदलती रहती है। कोई रन के हिसाब से तो कोई विकेट के आधार पर सट्टा लगाता है। सट्टेबाज इसका पूरा हिसाब रखते हैं। अगले दिन रुपए का लेनदेन होता है। सट्टा खेलने के लिए क्रिकेट बीट, क्विक बीट, बीट कूलर, ईसाई फाक्स समेत क्ख् ऐसे एप है, जिसके जरिए सट्टेबाजी का धंधा चलता था और फिर कमीशन के तौर पर सट्टेबाजों को रकम दी जाती है। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि गोरखपुर में आईपीएल में सट्टा दो तरीकों से लगाया जाता है। एक ऑनलाइन होता है दूसरा टीवी पर देखकर दांव लगाते हैं। सट्टेबाजों के बिचौलिया मार्केट में अन्य लोगों से संपर्क कर रुपए उठाते हैं। दूसरा ऑनलाइन तरीका भी अपनाते हैं। सट्टेबाजों की तरफ से गूगल पर फर्जी आईडी बनाकर एकाउंट खोला जाता है। इसमें हर टीम पर कितने रुपए का फायदा होगा। इसकी जानकारी लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी की जाती है।

एक साल पूर्व पकड़ा गया बड़ा गैंग

ख्8 अप्रैल ख्0क्9 को पुलिस ने गोरखनाथ एरिया के धर्मशाला बाजार में कार्रवाई की। धर्मशाला बाजार में रवि गुप्ता के मकान में रोजाना कुछ लोग पहुंचते थे। इसकी जानकारी होने पर पुलिस ने जब छापेमारी की तो सट्टेबाजी की बात सामने आई। कार्रवाई में पुलिस ने धर्मशाला बाजार, दक्षिणी जटेपुर मोहल्ला निवासी रवि गुप्ता और राकेश जायसवाल, गोरखनाथ एरिया के राजेंद्र नगर मोहल्ले के प्रिंस चौबे, कोतवाली एरिया के गोलघर पुर्दिलपुर निवासी किशन को अरेस्ट किया। कमरे में पुलिस को दो लाख भ्0 हजार रुपए नकद, आठ मोबाइल फोन और लैपटॉप मिले। पकड़े गए लोगों ने पुलिस को बताया कि पुर्दिलपुर मोहल्ले के अजय यादव, नार्मल तुर्कमानपुर निवासी अंकुर गोस्वामी, धर्मशाला बाजार फलमंडी के शैलू गुप्ता और जाहिदाबाद के दानिश भी सट्टेबाजी करते हैं। इनके गैंग के लोग ऑनलाइन सट्टेबाजी में रकम लगाते हैं। लेकिन बाद में अन्य लोगों पर कार्रवाई नहीं हो सकी।

चाकू मारकर ले ली जान, चार हुए घायल

ख्8 मई ख्0क्8 को कैंट एरिया के गोपलापुर में सट्टेबाजी को लेकर युवकों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान एक युवक को मनबढ़ों ने चाकू मार दिया। पुलिस की छानबीन में सामने आया कि रसूलपुर मोहल्ले के अमन कुमार और गोपलापुर के सुजीत ने आईपीएल के फाइनल मैच में सट्टेबाजी की थी। सट्टेबाजी के पैसों के लेन-देन को लेकर अमन देर रात में सुजीत के घर गया। तभी सुजीत और अमन में पैसों को लेकर विवाद हो गया। आरोप लगा कि दोस्तों के साथ होने से अमन ने चाकू निकाल लिया और ताबड़तोड़ वार कर सुजीत, दीपक और मुन्ना को घायल कर दिया। झगड़ा छुड़ाने गए रोहित निषाद को भी अमन ने चाकू मार दिया। घायल रोहित की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई थी।

पूर्व में सामने आए मामले

ख्8 अप्रैल ख्0क्9: धर्मशाला बाजार में एक मकान में सट्टेबाज पकड़े गए थे।

ख्8 मई ख्0क्8: गोपालापुर में सट्टेबाजी के विवाद में चाकू चला, एक की मौत, कई घायल हुए।

क्8 मई ख्0क्7: गोरखनाथ सीओ की अगुवाई में टीम ने गोविंद और निजामुद्दीन को अरेस्ट किया।

ख्0क्ब्: खजनी एरिया में छह लोगों को पुलिस ने पकड़ा। उनके पास से नकदी सहित अन्य सामान बरामद हुए।

वर्जन