- दिवाली की रोशनी से जगमग हो गई मार्केट

- धनतेरस की तैयारी में जगह-जगह सज गई दुकान

- आज धनतेरस के शुभ मौके पर उमड़ेंगे खरीदार

GORAKHPUR: आइए पधारिए हम धनतेरस के लिए तैयार हैं धनतेरस के लिए खूबसूरत ढंग से सजी मार्केट कुछ इस अंदाज में गोरखपुराइट्स से कह रही है। महीनों से बिछी धूल की चादर आज जाकर मेरे चेहरे से हटी है। छोटी-छोटी लडि़यों से मुझे सजाया गया है। आप एबतार करें या ना करें आप के जीवन से जुड़ी हर इंपॉटेंट चीज हमारे पास मौजूद हैं। हमारे पास अवेलबल है टीवी, फ्रीज, सोना, चांदी, पूरे परिवार के लिए कपड़े तो कुछ नई टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रानिक सामान। यही नहीं बच्चों की खुशियों के लिए भी हमने स्पेशल इंतजाम कर रखा है। बड़ी खतरनाक है कोरोना बीमारी लेकिन इससे आपको सुरक्षित रखने के लिए सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग मशीन और बैठने के लिए सोशल डिस्टेसिंग सीटिंग अरेंजमेंट भी कर रखा है। इसलिए धनतेरस पर पधरिए सुरक्षा हम करेंगे।

आज उमड़ेगी कस्टमरी की भीड़

हर साल धनतेरस पर खरीदारी का रिवाज है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करने पर आपकी जिदंगी हमेशा खुशियों से भरी रहती है और कभी आपको किसी चीज की कमी नहीं होती है। इस बार धनतेरस दिवाली पर कोरोना की बुरी नजर जरूर थी, लेकिन फिलहाल इसका प्रकोप कम हुआ है और इससे बचाने की तैयारियों के साथ मार्केट भी तैयार है। खुद को बचाते हुए कस्टमर भी धनतेरस की तैयारियों में जुट गए हैं। इस बार भी धनतेरस में दुकानदारों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

सप्ताह भर से चल रही तैयारी

शुक्रवार को भले ही धनतेरस है, लेकिन इसकी तैयारी सप्ताह भर पहले ही हो रही है। दुकानदार रात-रात भर जागकर शॉप में नए-नए आइटम सजा रहे हैं। भीड़ अधिक होने का अंदाजा दुकानदारों को है, इसलिए हर शॉप के बाहर बड़े-बड़े स्टॉल लगाए गए हैं। दुकानदार धनतेरस के लिए कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाने में लगे हुए हैं, ताकि कस्टमर को सुविधा हो। उन्हें किसी सामान की खरीदारी के लिए अधिक वेट ना करना पड़े।

रंग-बिरंगे कलर में सजी मार्केट

गोलघर, बेतियाहाता, मोहद्दीपुर, गोरखनाथ, राजेन्द्रनगर, बरगदवां, असुरन चौक, राप्तीनगर, सुर्यकुंड, धर्मशाला, अलीनगर, कोतवाली, रेती चौक, मियां बाजार, विजय चौक समेत कई जगहों पर छोटी-छोटी मार्केट भी रंग-बिरंगे कलर में सज गई है। हर कोई इस धनतेरस में अपनी खोई खुशियों को लौटाना चाह रहा है। चाहे जैसे भी हो दुकानदार ने अपनी दुकान में ढेंरों आइटम से भर रखा है।

बर्तन और सोने चांदी की शॉप पर रौनक

जैसा कि बर्तन और सोने चांदी के सिक्कों की धनतेरस में खूब खरीदारी होती है। इसलिए बर्तन और सोने-चांदी की शॉप पर खूब रौनक देखने को मिल रही है। मिट्टी के दिए का बाजार भी पूरी तरह से सज गया है। वहीं दिवाली में घरों को सजाने वाले आइटम भी खूब मार्केट में दिख रहे हैं।

धनतेरस के मौके पर ज्वैलरी और चांदी के सिक्के की खरीदारी के लिए स्पेशल वैरायटी की डिमांड है। जिसको देखते हुए इस बार हर एक वैरायटी की व्यवस्था की गई है। कोविड प्रोटोकाल का पूरा ख्लाय रखते हुए सोशल डिसटेंस का भी ध्यान रखा जाएगा।

गोपाल वर्मा, ऑनर, विष्णु शंकर ज्वैलर्स, गोलघर