- गोरखपुर में अवैध शराब का पक्का सौदा, मुनाफे में सबकी हिस्सेदारी

- एसएसपी की सख्ती पर बढ़ी गिरफ्तारी, अचानक कार्यवाही में जुटे थानेदार

जिले में अवैध शराब की बिक्री से अंग्रेजी शराब के ठेकेदारों का बिजनेस प्रभावित होता है। यूपी गवर्नमेंट को भारी एक्साइज ड्यूटी चुकाकर ठेके लेने वाले बिजनेसमैन अवैध शराब की बिक्री से काफी नुकसान उठा रहे हैं। उनकी शिकायत रहती है कि अवैध के कारण सरकारी काम प्रभावित हो रहा। पिछले 10 साल से जिले में नाजायज शराब की बिक्री रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। बावजूद इसके जिले के भीतर से ना तो इसकी बिक्री खत्म हुई। न ही कार्रवाई का कोई प्रभावी असर सामने आया। हर बार जिले की कमान संभालने वाले नए कप्तान की प्राथमिकता रहती है कि अवैध शराब की बिक्री कतई नहीं होने दी जाएगी। उनकी तरफ से निर्देश भी जारी होता है। कहा जाता है कि यदि कहीं से शिकायत मिली तो संबंधित थानेदार, हल्का दरोगा और कांस्टेबल पर कार्रवाई होगी। शुरूआती दिनों में कप्तान के तेवर से सहमे थानेदार एक्शन में आते हैं। लेकिन बाद में चलकर सब कुछ नार्मल हो जाता है।

एक पखवाड़े से जिले में अवैध शराब के कारोबार के खिलाफ पुलिस एक्शन में आई है। पूर्व में भी जहरीली शराब से मौत होने पर पुलिस और आबकारी की टीमें एक्टिव होकर कार्रवाई कर चुकी है। कई साल से चल रही कार्रवाई का असर जिले में नहीं आता है। जिले में जगह-जगह बिकने वाली अवैध शराब के कारण पब्लिक को प्रॉब्लम उठानी पड़ती है। लोगों का आरोप रहता है कि लोकल की पुलिस की सहभागिता से ही कारोबार चलता है। पांच साल पूर्व पिपराइच के जंगल छत्रधारी में जहरीली शराब से छह लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद ऐसा लगा कि अवैध शराब का कारोबार पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ पहले जैसा हो गया।

यहां चलता अवैध शराब का कारोबार

राजघाट, गीडा, रामगढ़ताल, शाहपुर, बेलीपार, गगहा, बेलघाट, हरपुर बुदहट, बड़हलगंज, बासगाव, सिकरीगंज, चौरीचौरा, झंगहा, खोराबार, तिवारीपुर, चिलुआताल, कैंपियरगंज, गुलरिहा, खजनी, सहजनवां, गोरखनाथ, पिपराइच, गोला, उरुवा बाजार और कैंट एरिया

इन जगहों पर बनती शराब

ईंट भट्ठे, चिलुआताल का पानी, जंगल तिनकोनिया नर्सरी, जंगल और ताल- पोखरे और नदियों के किनारे

हाल के दिनों में हुई कार्रवाई

04 सितंबर 2020: जिले में चिलुआताल, बेलीपार, बेलघाट और शाहपुर सहित अन्य थाना क्षेत्रों में हुई कार्रवाई के दौरान 60 लीटर अवैध शराब सहित एक महिला और पांच पुरुषों को पुलिस ने अरेस्ट किया।

03 सितंबर 2020:

तिवारीपुर, गीडा, रामगढ़ताल, कैंट और चिलुआताल एरिया में पुलिस ने 70 लीटर अवैध शराब के साथ पांच लोगों को अरेस्ट किया।

अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए निर्देश दिए गए हैं। सभी थानेदारों से कहा गया है कि अभियान चलाकर इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें। यदि इसमें किसी की सहभागिता मिली तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। यदि कहीं से शिकायत आती है तो संबंधित थानेदार, चौकी इंचार्ज, हल्का दरोगा और बीट सिपाही सहित सभी जिम्मेदार होंगे।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी