- वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोग, स्वास्थ्य कर्मियों ने बताई वैक्सीन की कमी

- 23 अर्बन पीएचसी, 19 सीएचसी-पीएचसी व 19 ब्लॉक में होनी थी वैक्सीनेशन ड्राइव

GORAKHPUR:

खुशी-खुशी वैक्सीनेशन की तैयारी थी। बुधवार सुबह करीब 10 बजे जाफरा बाजार स्थित पीएचसी पहुंचीं लाल डिग्गी निवासी राधिका जायसवाल को निराशा हाथ लगी। राधिका ने बताया, उनके घर 28 जून को आशा बहु आई थी, उसने सूचना दी थी कि एक जुलाई को वैक्सीन का पहला डोज लगेगा। वैक्सीनेशन के लिए सपरिवार गए थे, लेकिन मायूस लौटना पड़ा। दीवान बाजार निवासी प्रीति बसंतपुर पीएचसी पहुंचीं तो मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर पल्लवी ने बताया, हम तैयार थे और सभी को सूचना दे दी थी, लेकिन वैक्सीन नहीं आने के कारण मेगा वैक्सीनेशन नहीं हो सका। कमोबेश यही हाल मोहद्दीपुर पीएचसी व शाहपुर पीएचसी पर भी रहा। वैक्सीन नहीं अवेलेबल होने के कारण मेगा वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां धरी की धरी रह गईं।

1 से था मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन

एक जुलाई से कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए मेगा वैक्सीनेशन अभियान शुरू होना था। एक हफ्ते से सभी सीएचसी-पीएचसी समेत 19 ब्लॉकों में तैयारियां चल रही थीं, लोगों को वैक्सीनेशन के लिए मोटिवेट किया जा रहा था, लेकिन तैयारियां उस वक्त धड़ाम हो गईं। जब वैक्सीन नहीं आने की बात सामने आई।

40 बूथों पर हुआ रूटीन वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि शासन के आदेश के बाद अगली तिथि निर्धारित की जाएगी। फिलहाल मेगा वैक्सीनेशन पोस्ट पोंड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोविशील्ड की 11,400 डोज व को-वैक्सीन की 4200 डोज आ गई हैं। रूटीन वैक्सीनेशन प्रभावित नहीं होगा। गुरुवार को 40 बूथ पर कुल 8377 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। इनमें 6590 को पहला व 1787 को दूसरा डोज दिया गया।

गोरखपुर को नहीं मिली स्पूतनिक

डॉ। एनके पांडेय ने बताया, स्पूतनिक वैक्सीन गोरखपुर भी नहीं आई है। स्पूतनिक वैक्सीन प्राइवेट हास्पिटल में लगाई जाएगी। जिसका चार्ज पे करना होगा।

01 जुलाई को हुआ वैक्सीनेशन

फ‌र्स्ट डोज - 6590

सेकेंड डोज - 1787

कुल- 8377