- गर्मी की छुट्टी में ट्रेंस के किसी क्लास में जुलाई से पहले नहीं है कोई टिकट

- दिल्ली, मुंबई, गुवाहटी व जम्मू के लिए दो से तीन महीने तक पैक हो चुकी है ट्रेंस

- गोरखपुर से दिल्ली व मुंबई रूट्स पर टिकट के लिए ज्यादा मारामारी, वापसी में मिलेगा टिकट

GORAKHPUR: अगर आप गर्मी की छुट्टी में कहीं बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं तो फिलहाल ट्रेन से सफर का प्लान कैंसिल कर दें। क्योंकि दिल्ली, मुंबई, गुवाहटी व जम्मू आदि रूटों की सभी ट्रेंस दो से तीन महीने के लिए पैक हो चुकी हैं। इन रूटों पर किसी भी ट्रेन में जुलाई से पहले टिकट नहीं मिलेगा। ऐसे में लंबी दूरी का सफर करने वाले लोगों को कोई दूसरा आपश्न ही तलाशना पड़ेगा। हालांकि इन रूट्स पर वापसी में टिकट के लिए कोई खास टेंशन नहीं है। लेकिन यहां से जाने के लिए आगे तीन महीनों तक कोई टिकट नहीं मिलेगा।

तीन महीने पहले भी टिकट नहीं

गौरतलब है कि गोरखपुर से दिल्ली, मुबंई, गुवाहटी के रोजाना करीब हजारों लोग जाते हैं। ऐसे में गर्मी की छुट्टी होने की वजह से इन रूट्स के अलावा जम्मू आदि हिल स्टेशनों के लिए भी टिकट की मारामारी शुरू हो गई है। रेलवे के ट्रेन स्टेट्स के मुताबिक दिल्ली, मुबंई, गुवाहटी व काठगोदाम जाने वाली सभी ट्रेंस महीनों तक लिए पैक हो चुकी है। इन ट्रेंस में तीन महीनों के अंदर किसी भी डेट पर किसी भी क्लास में कोई टिकट नहीं मिलेगा।

अब तो सिर्फ तत्काल का सहारा

इन ट्रेंस के पैक होने के बाद भी आपको टिकट के लिए तत्काल का सहारा मिल सकता है। लेकिन इसके लिए ट्रेन छूटने से चौबीस घंटे पहले आपको अपनी किस्मत आजमानी होगा। ऐसे में महज कुछ सेकेंड्स के लिए होने वाले तत्काल टिकट से ही आप अपना सफर तय कर सकते हैं।

लखनऊ से तमाम आपश्न

इसके अलावा आपको गर्मी के छुट्टी में सफर तय करने के लिए ब्रेक जर्नी करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको पहले गोरखपुर से लखनऊ जाना होगा और फिर लखनऊ से दिल्ली हो या फिर मुंबई कहीं के लिए भी आपको टिकट मिल सकता है। टिकट के लिए ज्यादा मारामारी गोरखपुर से लखनऊ के बीच में ही है।

ट्रेंस की स्थिति

दिल्ली

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

12555 गोरखधाम एक्सप्रेस 20 जुलाई तक पैक

12565 बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस 18 जुलाई तक पैक

12553 वैशाली एक्सप्रेस 22 जुलाई तक पैक

12557 सप्तक्रांति एक्सप्रेस 19 जुलाई तक पैक

मुबंई

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

12541 एलटीटी एक्सप्रेस 25 जून तक पैक

11016 कुशीनगर एक्सप्रेस 22 जून तक पैक

15018 एलटीटी एक्सप्रेस 24 जून तक पैक

गुवाहटी

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

15990 अवध असम एक्सप्रेस 28 जून तक पैक

15664 लोहित एक्सप्रेस 15 जून तक पैक

जम्मू

ट्रेन नंबर ट्रेन स्थिति

12587 अमरनाथ एक्सप्रेस 1 अगस्त तक पैक

13019 बाघ एक्सप्रेस 2 जुलाई तक पैक