- सुरक्षा टीके की दूसरी डोज के लिए पब्लिक हुई परेशान

- फ‌र्स्ट डोज की तुलना में कम लगी है सेकेंड डोज

GORAKHPUR: कोरोना वायरस से बचाने जारी वैक्सीनेशन में वैक्सीन की क्राइसिस भारी पड़ने लगी है। बुधवार को उत्साह के बीच शिवपुर शहबाजगंज पीएचसी पर पब्लिक की इतनी भीड़ हो गई कि लाइन में खड़े लोग आपस में ही भिड़ गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह समझा बुझाकर मामले को शांत कराया। बूथों पर पहुंचे कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए रेलवे हॉस्पिटल में पहुंचे रेलवे एंप्लाई को भटकना पड़ा।

चक्कर लगाने को हुए मजबूर

कई प्रॉमिनेंट लोकेशन वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड की जगह को-वैक्सीन उपलब्ध होने पर दूसरी डोज के लिए बूथों पर पहुंचे लोग चक्कर लगाने को मजबूर हुए। वैक्सीनेशन की बात की जाए तो सोमवार को 107 बूथों पर जहां 19,417 को पहली व 6,586 को दूसरी डोज लगाई गई। कुल 20 हजार का टारगेट डिसाइड किया गया था। इसकी तुलना में 26003 लोगों को टीका लगाया गया। मंगलवार को भी लोगों में उत्साह देखा गया। बुधवार को वैक्सीन की कमी नहीं होगी। वैक्सीनेशन के लिए सभी बूथों पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

वर्जन

रेलवे हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन बूथ पर गए थे, लेकिन वहां कोविशील्ड की दूसरी डोज उपलब्ध नहीं होने की बात कही गई। वापस दूसरे बूथ मोहद्दीपुर पीएचसी पर गया, तो वहां भी नहीं लग सकी।

विजय मिश्रा, रेलवे एंप्लाई

वैक्सीन की दूसरी डोज लगवानी थी। इसके लिए मोहद्दीपुर पीएचसी पर गई थी, लेकिन को-वैक्सीन उपलब्ध होने की बात कहकर वापस कर दिया गया। कोविशील्ड लगवाने के लिए यूनिवर्सिटी पीएचसी पर गई तो वहां बंद मिला।

संगीता, हाउस वाइफ

06 जुलाई को हुआ वैक्सीनेशन

फ‌र्स्ट डोज - 19,076

सेकेंड डोज - 6,051

कुल- 25,127

वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर बूथ में बदलाव हुआ है। जिसके कारण लोगों को जानकारी नहीं थी। इस कारण लोगों को असुविधा हुई। जहां कोविशील्ड की कमी हुई, वहां वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

डॉ। एनके पाण्डेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी