- पूर्वाचल एक्सप्रेस में रंगेहाथ पकड़ा गया था एक आरोपित

- जीआरपी, आरपीएफ तलाश रही ट्रेन में नशे के कारोबारी

GORAKHPUR: गोरखपुर से होकर गुजरने वाली रेल गाडि़यों में खुलेआम गांजा और स्मैक बेची जाती है। 25 फरवरी को पूर्वाचल एक्सप्रेस में स्मैक और गांजा बेच रहे आरोपित को पब्लिक ने पकड़ा। उससे पूछताछ में पता लगा कि राजघाट एरिया के अमरूद मंडी में रहने वाले नेता और शंभू ही कारोबारियों को गांजा, स्मैक की सप्लाई देते हैं। कारोबारी को हिरासत में लेकर आरपीएफ जांच पड़ताल में जुटी है। लेकिन सवाल यह उठता है कि जब खुलेआम गांजा-स्मैक बिक रही तो पुलिस क्या कर रही है।

पैसेंजर ने पकड़ा, ट्वीट करके दी सूचना

25 फरवरी को परतावल में रहने वाले अभय पासवान किसी काम से कोलकाता जा रहे थे। पूर्वाचल एक्सप्रेस ट्रेन के जिस कोच में वह सवार थे। उसमें एक शख्स आया। उसने लोगों से पूछना शुरू कर दिया कि किसी को गांजा, स्मैक चाहिए तो ले सकता है। बच्चों और महिलाओं के सामने ही वह खुलेआम सौदेबाजी कर रहा था। अभय ने तत्परता दिखाते हुए उसका वीडियो बना लिया। उन्होंने तत्काल इसे ट्वीट किया। ट्विटर की सूचना पर हरकत में आए जवान ने कारोबारी को दबोचकर सीवान जंक्शन पर उतारा। तब पूछताछ में उसने बताया था कि अमरूद मंडी में ही यह सारा कारोबार चलता है। उस समय आरपीएफ ने क्या कार्रवाई की। यह तो नहीं पता चल पा रहा लेकिन अभय के ट्वीट पर जांच चल रही है।

बदनाम राजघाट की अमरूतानी, होती रहती है कार्रवाई

शहर में नशे के कारोबार के लिए अमरूतानी बदनाम है। स्मैक, गांजा, नशे का इंजेक्शन सहित अन्य सामान यहां पर आसानी से मिल जाता है। अवैध शराब के पुराने गढ़ में पुलिस की कार्रवाई का कोई नतीजा नहीं निकलता है। एक तरफ जहां जीआरपी-आरपीएफ अमरूदमंडी के नेता और शंभू की तलाश कर रही। वहीं राजघाट पुलिस के लिए भी अवैध कारोबार चुनौती बन चुका है। दो दिन पूर्व टीपी नगर पुलिस चौकी इंचार्ज ने अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाया था। उनकी कार्रवाई से कई कारोबारी भाग गए। लेकिन पुलिस के ढीले पड़ते ही वह दोबारा निकल आएंगे।

शाम ढलते ही निकल जाते कारोबारी, रात में सजता बाजार

नवंबर माह में रेलवे स्टेशन रोड पर स्मैक बिकने की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई की थी। रोडवेज की बस में आने वाला एक व्यक्ति राह चलते लोगों को नशे की पुडि़या दे रहा था। इसकी सूचना कुछ लोगों ने पुलिस को दी। गश्त बढ़ने पर वह शख्स गायब हो गया। आधे घंटे से 40 मिनट के बीच में वह तमाम कारोबार कर लेता था। रेलवे स्टेशन के अलावा शाहपुर, खोराबार, तिवारीपुर, कोतवाली और गोरखनाथ एरिया में भी नशे का सामान खूब बिकता है।

जब पकड़े गए नशे के कारोबारी

1 जुलाई 2019: एसटीएफ ने नेपाल से आए दो तस्करों को अरेस्ट करके 27 लाख रुपए कीमत का गांजा बरामद किया।

10 जुलाई 2019: गुलरिहा एरिया में स्मैक बेचते हुए तीन कारोबारियों को पकड़ा गया था।

10 नवंबर 2018: गोरखपुर से सेवहरी जा रही स्मैक की करीब एक करोड़ की खेप हाटा, कुशीनगर में पकड़ी गई।

10 जुलाई 2018: गुलरिहा एरिया के सेमरा नंबर एक, साईधाम में तीन लोगों को स्मैक बेचने में पुलिस ने पकड़ा।

12 जून 2018: राजघाट एरिया में भारी मात्रा में अमरूदमंडी में स्मैक की खेप पकड़ी गई। आरोपियों को पुलिस ने जेल भेजा।

20 दिसंबर 2017: गोरखनाथ एरिया के धर्मशाला बाजार में पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान 50 पुडि़या स्मैक संग युवक को अरेस्ट किया।

25 जुलाई 2017: शाहपुर के खरैया पोखरा में रहने वाले स्मैक की महिला कारोबारी पंडिताइन के घर छापेमारी करके पुलिस ने 550 ग्राम स्मैक, 93 हजार नकदी बरामद किया।

वर्जन

इस नाम के कारोबारी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। सूचना मिली है तो उसकी तलाश कराई जाएगी। नेता और शंभू को अरेस्ट करके जेल भेजा जाएगा।

राजेश पांडेय, इंस्पेक्टर राजघाट