- जालसाजों ने बढ़ा दिया अभ्यर्थियों का नाम

- मामला खुलने पर मचा हड़कंप, अफसरों ने दी तहरीर

GORAKHPUR: रेलवे भर्ती सेल गोरखपुर में ग्रुप डी की परीक्षा में अभ्यर्थियों के चयन में गड़बड़झाले से अफसरों की नींद उड़ गई है। भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की अंतिम लिस्ट में जालसाजों ने नए कैडीडेंट्स का नाम बढ़ाकर सूचना जारी कर दी। मामले की जानकारी होने पर रेलवे भर्ती सेल के चेयरमैन ने कैंट पुलिस को सूचना दी। कैंट पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। पुलिस का कहना है कि इसमें किसी बड़े रैकेट का हाथ हो सकता है। जांच पड़ताल के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। फिलहाल मुकदमा दर्ज करने के लिए पुलिस मंथन में जुटी है।

24 अगस्त 14 को जारी हुआ था विज्ञापन

गोरखपुर स्थित रेलवे भर्ती सेल जोन के लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर के लिए ग्रुप डी की भर्ती करता है। सेल ने 24 अगस्त 14 को विभिन्न जगहों से भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया। रोजगार क्रमांक एनईआर-आरआरसी- डी- 04-2013/14 का विज्ञापन जारी किया। इसका प्रकाशन 24 अगस्त 14 को किया गया। विभिन्न जगहों से हजारों अभ्यर्थियों के आवेदन आए।

अंतिम चयन में जारी हुई सूची

आवेदन की जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भर्ती सेल ने अभ्यर्थियों की फाइनल सूची जारी की। 19 जून 15 को 685 अभ्यर्थियों का नाम जारी किया गया। 22 अगस्त 15 को आरआरसी की वेबसाइट पर चयनित अभ्यर्थियों के नाम की लिस्ट आ गई। तीन नवंबर को अभ्यर्थी अपना ज्वॉइनिंग लेटर लेने पहुंचे। इस दौरान ऐसे लोग भी भर्ती बोर्ड के ऑफिस गए जिनका नाम सेल ने जारी नहीं किया था। पूछे जाने पर अभ्यर्थियों ने बताया कि उनका नाम साइट पर जारी पीडीएफ लिस्ट दिख रहा है।

जांच से उड़े अफसरों के होश

रेलवे भर्ती सेल की ओर से जारी लिस्ट के अतिरिक्त पेज और नये अभ्यर्थियों के नाम देखकर अफसर घनचक्कर हो गए। आनन-फानन में मामले की जांच की गई। पता लगा कि चार अतिरिक्त पेजेज जोड़कर नये पीडीएफ में 197 लोगों का नाम बढ़ाया गया था। मामला सामने आने के बाद भर्ती सेल के अफसरों ने उस लिंक को हटा दिया। इसकी सूचना कैंट पुलिस को देकर कार्रवाई की मांग की। बताया कि वेबसाइट से छेड़छाड़ करके नये अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई है। साइट के कामकाज की जिम्मेदारी कार्यालय अधीक्षक आदर्श चौधरी को सौंपी गई थी। रेलवे अफसरों ने आशंका जताई कि साइट हैक करके फर्जीवाड़ा किया गया है। हालांकि इसमें किसी अन्य का हाथ भी हो सकता है। कैंट पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

रेलवे भर्ती सेल के चेयरमैन की ओर तहरीर मिली है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी।

श्यामलाल यादव, एसओ कैंट