- बुढ़वा मंगल तक बदले हुए रास्तों से होगा आवागमन

- पार्किग के लिए अलग-अलग जगहों पर किया गया इंतजाम

GORAKHPUR: गोरखनाथ के खिचड़ी मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रुट डायवर्जन किया गया है। गोरखनाथ मंदिर पर वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिए अलग से इंतजाम किया गया है। वाहन पास के बिना मंदिर की ओर जाने पर पुलिस कार्रवाई करेगी। इसके के लिए रूट पर तैनात सभी पुलिस कर्मचारियों को गाइड लाइन जारी की गई है। टीएसआई ने कहा कि बुधवार से शुरू व्यवस्था बुढ़वा मंगल तक लागू रहेगी।

इन रास्तों पर पूरी तरह से रोक

- रामलीला मैदान से सिंधी गली से गोरखनाथ मंदिर की ओर किसी प्रकार के दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया और रिक्शों का आवागमन ठप रहेगा।

- जेपी अस्पताल से ओवरब्रिज होकर गोरखनाथ मंदिर, रसूलपुर तिराहा, दशहरी बाग तिराहा, कौडि़हवा मोड़ से गोरखनाथ मंदिर, गोरखनाथ थाना, जाहिदाबाद तिराहा से गोरखनाथ मंदिर तक वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

- दुर्गाबाड़ी तिराहा से गोरखनाथ ओवरब्रिज के नीचे रेलवे क्रासिंग से उत्तर गोरखनाथ मंदिर की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

- तरंग ओवरब्रिज से उत्तर पश्चिम हुमांयूंपुर चौराहा होकर गोरखनाथ मंदिर की तरफ किसी प्रकार वाहन नहीं जा सकेंगे।

इन रास्तों से चलेंगे वाहन

- देवरिया, कुशीनगर, नौसढ़ से पीपीपगंज, सोनौली की ओर जाने वाले वाहन, पैडलेगंज, मोहद्दीपुर, ओवरब्रिज होते हुए जेल बाईपास, पादरी बाजार, खजांची चौराहा, भगवानपुर, नकहा होते हुए बरगदवां चौकी पेट्रोल पंप के सामने बरगदवां तिराहा मुख्य सड़क पर पहुंचकर पीपीगंज, सोनौली की तरफ जाएंगे। सोनौली से आने वाले वाहन भी इसी ओर से शहर में आ सकेंगे।

- टीपी नगर से सोनौली, महराजगंज जाने वाले भारी वाहन को यातायात कार्यालय से रेलवे स्टेशन रोड, सीएस चौराहा से मोहद्दीपुर, चार फाटक, ओवरब्रिज होते हुए जेल बाईपास, पादरी बाजार चौराहा, फातिमा अस्पताल, खजांची, स्पोर्ट्स कॉलेज, नकहां होते हुए बरगदवां चौकी पेट्रोल पंप के सामने होते हुए सोनौली की तरफ भेजा जाएगा।

- फरेंदा से गोरखपुर आने वाले फोर व्हीलर और भारी वाहन बरगदवां चौकी से गोरखनाथ मंदिर की ओर नहीं जाएंगे। केवल श्रद्धालुओं के वाहनों को जाने की अनुमति मिलेगी।

छोटे वाहनों के लिए होगा यह रूट

- बरगदवां की ओर से आने वाले छोटे वाहन कौडि़हवा मोड़ से गोरखनाथ मंदिर के पीछे हुए सूरजकुंड रेलवे क्रासिंग से होकर रेलवे स्टेशन जाएंगे।

- महराजगंज, पिपराइच रोड की ओर आने-जाने वाले वाहन सीएस चौराहा, मोहद्दीपुर, चार फाटक ओवरब्रिज होते हुए जेल बाईपास से खजांची चौक होकआवागमन करेंगे।

इन जगहों पर खड़े होंगे श्रद्धालुओं के वाहन

ट्रैफिक कार्यालय से धर्मशाला की ओर जाने वाले वाहनों की पार्किग के लिए दुर्गाबाड़ी के जूनियर इंस्टीट्यूट में जगह बनाई गई है।

देवरिया, कुशीनगर और वाराणसी रूट से आने वाले सभी वाहन भगवती इंटर कॉलेज में खड़े होंगे।

सोनौली रूट से आने वाले छोटे वाहन, बाइक के लिए मेवालाल गुप्ता गुरुकुल विद्यालय में खड़ी की जाएंगी।

सोनौली, महराजगंज से आने वाली बसें, ट्रैक्टर-ट्रालियां एमपी पालीटेक्निक के मैदान में खड़ी होंगी।

शहर की ओर से गोरखनाथ मंदिर जाने वाले दो पहिया वाहन, रामलीला मैदान अधियारी बाग में जमा होंगी।

बरगदवां की ओर से आने वाले वाहन कुष्ट आश्रम में बने पार्किग में खड़े होंगे।

गोरखनाथ मेल में श्रद्धालुओं की भारी उमड़ती है। इसको देखते हुए ट्रैफिक रूट का डायवर्जन किया गया है। श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। इसलिए सभी से अनुरोध है कि बदले हुए रूट पर वाहन लेकर आवागमन करेंगे।

बीएन गुप्ता, टीएसआई