-एस्कार्ट सुरक्षा के बीच जाएगी वैक्सीन, खाली कराया जाएगा रूट, जाम हटाएगी पुलिस

-तय हुआ रूट प्लान, 41 साइट्स पर भेजी जाएगी कोरोना वैक्सीन

GORAKHPUR: कोरोना वैक्सीनेशन से एक दिन पहले सड़कों पर सन्नाटा दिखे और पुलिस एस्कार्ट सिक्योरिटी से लैस फ्लीट नजर आए तो हैरान मत होइएगा। दरअसल यह कोई वीआईपी फ्लीट नहीं, बल्कि कोरोना वैक्सीन को साइट्स तक ले जाने की कवायद होगी। जिसका रिहर्सल शुरू कर दिया गया है। वैक्सीन को स्टोर से साइट्स तक पहुंचाने के लिए ग्रीन कारीडोर बनाए जाने की तैयारी है। इसके लिए सड़कों पर जाम को हटाया जाएगा और वैक्सीन को सुरक्षित कोल्ड चेन प्वाइंट की जिम्मेदारी एस्कार्ट में मौजूद पुलिस कर्मियों की होगी। इस प्रोटोकाल के पालन के निर्देश खुद सरकार की तरफ से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को भेजे गए हैं।

गोरखपुर में 24000 फ्रंट लाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन होना है। 84 बूथ पर वैक्सीनेशन होगा। इसे लेकर तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। वैक्सीन प्लेस सेंटर से बूथ तक ले जाने के लिए ग्रीन कारीडोर की व्यवस्था होगी।

मोबाइल और वाहन नंबर होगा जारी

कोरोना वैक्सीन को बीआरडी मेडिकल कॉलेज यानी रीजनल वैक्सीन सेंटर से डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर तक ले जाने के बाद 41 कोल्ड चेन प्वाइंट तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए प्रोटोकाल तैयार है। वैक्सीन कैरी किए जाने के पहले संबंधित रूट प्लान के वाहन ड्राइवर और उसका मोबाइल नंबर जारी कर दिया जाएगा। इससे वैक्सीनेशन ट्रांसपोर्टेशन के दौरान किसी कन्फ्यूजन की स्ि1थति न रहे।

कुछ इस प्रकार होगा रूट प्लान

- छह साइट पर बना एक रूट प्लान

- वैक्सीनेशन ट्रांसपोर्टेशन के लिए बीआरडी से जिला अस्पताल व महिला अस्पताल के लिए रूट प्लान बनाया जाएगा। इन्हें डिसक्लोज नहीं किया गया है।

- एक रूट प्लान दो साइट्स पर जाकर खत्म होगा।

- 41 कोल्ड चेन प्वाइंट या साइट्स को कवर किया जाएगा।

फैक्ट फीगर

वैक्सीन प्लेस सेंटर - 51

कुल बूथ - 84

कोल्ड चेन प्वाइंट- 41

हॉस्पिटल की संख्या - 53

पुलिस कर्मियों की संख्या - 426

रीजनल वैक्सीन सेंटर - 1

डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर - 2

वर्जन

16 जनवरी से होने वाले वैक्सीनेशन को लेकर ग्रीन कारीडोर पुलिस की तरफ से बनाई जाएगी। इसके लिए उन्हें डिटेल्स भेज दी गई है। रीजनल वैक्सीन सेंटर से डिस्ट्रिक्ट व डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन सेंटर से कोल्ड चेन प्वाइंट तक ले जाने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। यह प्रक्रिया पुलिस सुरक्षा में पूरे प्रोटोकाल केसाथ आयोजित की जानी है। वैक्सीन की सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसकेलिए पुलिस एस्कार्ट भी रहेगी।

डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय, सीएमओ