GORAKHPUR:

कोविड गाइडलाइन के बीच जिले में क्लास 1 से 5वीं तक के स्कूल बुधवार से खुलेंगे। शासन ने स्कूलों को खोलने के साथ ही कोविड को लेकर कई अन्य सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए हैं। निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि नामांकन में बच्चों का आना अनिवार्य नहीं है, सिर्फ अभिभावकों को ही बुलाया जाए। अगर स्टूडेंट्स परिवार की सहमति से घर पर ही पढ़ना चाहता है तो उसे अनुमति दी जाए।

निर्देश में स्पष्ट रूप से स्कूलों में साफ-सफाई व हाथ धोने की व्यवस्था करने को कहा गया है। कोविड के तहत गठित निगरानी समितियों में जिनके पास डिजिटल थर्मल स्कैनर व ऑक्सीमीटर हैं, उनसे इसे मंगवाने और स्कूल के शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारी, रसोइया, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व छात्र-छात्राओं के अभिभावकों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं प्राइवेट स्कूलों में भी छोटे बच्चों के लिए सनेटाइजेशन टनल लगाए गए हैं। धमर्पुर स्थित लिटिल फ्लावर स्कूल के प्रिंसिपल फादर जोश ने बताया कि क्लास फ‌र्स्ट टू फिफ्ट और फिफ्थ टू एथ के स्टूडेंट्स के लिए टनल की व्यवस्था की गई है। फिलहाल क्लास सिक्स टू एथ के स्टूडेंट्स को एक सिंतबर से बुलाया जा रहा है। उनके लिए बैच वाइज दो शिफ्ट में बांटा गया है। स्कूल में सोशल डिस्टेसिंग के लिए सेनेटाइजर और मास्क लगाना अनिवार्य है। टिफिन शेयर नहीं करने का नोटिस दिया गया है। इसी प्रकार सेंट जोसेफ गोरखनाथ के प्रिंसिपल फादर जैयमॉन ने बताया कि स्टूडेंट्स के लिए सेनेटाइजेशन टनल की व्यवस्था मेन गेट पर की गई है। बच्चों को सेनेटाइज करने के बाद ही एंट्री मिलेगी।

वर्जन

जिले के सभी खंड शिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को सेनेनटाइजेशन व साफ-सफाई के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। स्कूल खुलने पर कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा।

आरके सिंह, बीएसए गोरखपुर