- गीडा स्थित आईटीएम में पहली बार आयोजित हुआ साइंस टेक-15

GORAKHPUR: अब भारत-पाकिस्तान सीमा पर घुसपैठिए आसानी से प्रवेश नहीं कर पाएंगे। यह रोबोट न सिर्फ रात के अंधेरे में भी किसी संदिग्ध को पहचानेंगे, बल्कि उसे मार भी गिराएंगे। यह नजारा देखने को मिला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट कॉलेज (आईटीएम) में लगे साइंस टेक-15 में। यहां पर मैकेनिकल थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स ने अपना खास स्पाई रोबोट पेश किया।

3000 से ज्यादा स्टूडेंट्स

आईटीएम में पहली बार आयोजित साइंस एंड टेक्नोलॉजी फेयर टेक एन जेन में करीब 3000 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने पार्टिसपेट किया। फिजिक्स और केमेस्ट्री के स्टूडेंट्स के मॉडल्स बेहद अलग थे। दो दिवसीय साइंस टेक-2015 के उद्घाटन के मौके पर एनई रेलवे के सीनियर इंजीनियर ओपी अग्रवाल चीफ गेस्ट रहे। उन्होंने स्टूडेंट्स को बताया कि आप अपनी कुशलता से स्वर्गीय डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम एवं पीएम के सपने समृद्धि भारत एवं विकसित भारत को पूरा करने में अपना योगदान दे सकेंगे। शुभारंभ इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो। डीएस दीखित ने किया।

जबरदस्त एक्साइटमेंट दिखा

जीएन इंटरनेशनल स्कूल के बच्चे कुंवर अतुल, गौरव सिंह, अविरल, विदिशा ने बताया कि साइंस टेक को लेकर वे काफी एक्साइटेड थे। इसके लिए उन्होंने अपने प्रोजेक्ट कई दिन पहले ही बना लिए थे। वहीं मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स नितिन विश्वकर्मा, प्रखर पांडेय, विवेक वर्मा, अभिषेक, बागीश, राजेश कुमार सिंह ने बताया कि स्पाई रोबोट बनाने में उन्हें काफी दिन लगे।

वीडियो गेम कॉम्प्टीशन की रही धूम

वीडियो गेम सेगमेंट को देख रहे बीटेक थर्ड इयर स्टूडेंट कुमार मंगलम बताते हैं कि वीडियो गेम में करीब 100 से ज्यादा बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया। जिसमें कई राउंड गेम खेलाए गए। इसमें कई कॉम्प्टीशन भी हुए। जिसमें विनर्स को प्राइज दिए गए। इस प्रोग्राम में मुख्य रूप से नीरज मातनहेलिया, श्याम बिहारी अग्रवाल, निकुंज मातनहेलिया, अनुज अग्रवाल, प्रो। आरपी मणि, प्रो। पीएन सिंह, डॉ। केएन मिश्रा, डॉ। खालिद हसन और अन्य टीचर्स मौजूद रहे।