- शहर में 16 जगहों पर बनेगी पेंटिंग, लिखेंगे स्लोगन

- सराफा मंडल गोरखपुर की पहल पर शुरू हुआ काम

GORAKHPUR: शहर की सड़कें भी कोरोना से लड़ने का मैसेज देंगी। ज्वेलरी कारोबारियों के सराफा मंडल गोरखपुर की पहल पर सड़कों पर पेंटिंग बनवाई जा रही है। शहर में विभिन्न जगहों पर स्लोगन लिखकर लोगों को लॉकडाउन का पालन कराने का मैसेज दिया जा रहा है। ज्वेलर्स के इस प्रयास पर उन लोगों को एक मैसेज मिल सकेगा जो लोग लॉकडाउन का उल्लंघन करते सड़कों पर बेवजह निकल रहे हैं। संगठन से जुड़े हुए अनूप अग्निहोत्री और मृणाल बर्नवाल ने बताया कि जागरुकता के लिए यह अभियान शुरू किया गया। बाकायदा स्लोगन और पेंटिंग का फार्मेट करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन को अवगत कराया गया। उनकी सहमति पर पेंटर्स के लिए लॉकडाउन पास जारी किया गया। दो दिनों से शहर में विभिन्न जगहों पर काम चल रहा है।

टीम लगातार कर रही काम

लॉकडाउन को लेकर लोगों को जागरूक करने का सिलसिला चल रहा है। विभिन्न माध्यमों से घर से बाहर न निकलने, मास्क पहनने, बार-बार साबुन से हाथ धोने और सेनेटाइजर यूज करने की जानकारी दी जा रही है। शहर में लोग बेवजह इधर-उधर न निकलें, इसके लिए बैरीकेडिंग बनाकर पुलिस की ड्यूटी भी लगाई गई है। लेकिन फिर भी कुछ लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे। वह लोग लॉकडाउन के नियमों को नहीं मान रहे। ऐसे लोगों के लिए ही सड़कों पर मैसेज वाले स्लोगन लिखवाए जा रहे हैं। पेंटर रोहित राही, बसंत राही और विष्णु कुमार की टीम स्लोगन लिख रही है। शनिवार को डीएम आवास के सामने सड़क पर पेंटिंग का काम हुआ। रोहित ने बताया कि शहर में कुल 16 जगहों को चिन्हित किया गया है।

इन जगहों पर होगी पेंटिंग

गोलघर, डीएम आवास के सामने, कमिश्नर ऑफिस, घोष कंपनी, टाउनहाल, बक्शीपुर, नखास चौक, मोहद्दीपुर, अलहदादपुर, रामलीला मैदान बर्डघाट, बसंतपुर दुर्गा मिलन चौक, हाल्सीगंज पानी की टंकी और घंटाघर सहित कुल 16 स्थान।

इनका मिल रहा सहयोग

सरार्फ मंडल के अध्यक्ष पंकज गोयल, महामंत्री महेश वर्मा, अनूप अग्निहोत्री, मृणाल बर्नवाल, संदीप शर्मा और अन्य सदस्य।

इस तरह के लिख रहे स्लोगन

- खुद पर कफ्र्यू लगाएं, कोरोना वायरस और ना फैलाएं।

- घर बैठकर करना है हम सभी को यह टास्क, धोते रहना है हाथों को और लगाए रहना है मास्क।

- अबकी बार कोरोना पर सीधा प्रहार।

- छींकते-खांसते समय इन बातों का रखें ख्याल, नाक और मुंह को ढंकने में रुमाल या टिश्यू करें इस्तेमाल।

कोट्स

कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह उपाय अपनाया गया है। इससे लॉकडाउन तोड़कर घर से बाहर निकले लोगों को एक मैसेज दिया जा सकेगा। स्लोगन बनाने के लिए पूरी टीम ने काम किया है।

अनूप अग्निहोत्री, सरार्फ मंडल

इस कार्य के लिए हम लोगों ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से बात की। काफी होमवर्क करने के बाद कुछ चीजें निकलकर सामने आईं। सड़क पर पेंटिंग से खूबसूरती भी निखर रही है। अभी 16 जगहों पर पेंटिंग कराई जाएगी।

मृणाल बर्नवाल, सरार्फ मंडल