बड़हलगंज एरिया में हर्ष फायरिंग का मामला

एक घायल को डॉक्टरों ने किया लखनऊ रेफर

GORAKHPUR: बड़हलगंज, विशुनपुरा में बुधवार रात हर्ष फायरिंग एसएसबी जवान रवीश कुमार ने की थी। गोली दागने के बाद वह बंदूक सहित फरार हो गया। बिहार में नेपाल बार्डर पर तैनात जवान दूल्हे का ममेरा भाई है। फायरिंग में मृत बुजुर्ग के बेटे की तहरीर पर पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। एसएसबी जवान की तलाश में पुलिस ने कई जगहों पर दबिश दी, लेकिन उसका पता नहीं चला। एसएसपी आरपी पांडेय ने बताया कि हर्ष फायरिंग की घटना को देखते हुए जिले की पुलिस की सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। उधर, मेडिकल कॉलेज में हालत बिगड़ने पर घायल सुमित राय को डॉक्टरों ने लखनऊ रेफर कर दिया।

गंभीर सुमित लखनऊ रेफर

बुधवार की रात बेलघाट के बघाड़े से बड़हलगंज के विशुनपुरा में बारात गई थी। द्वारपूजा के दौरान दूल्हे के ममेरे भाई रवीश कुमार ने फायरिंग शुरू कर दी। बंदूक की नाल में गोली फंसने पर वह देखने लगा। तभी अचानक नाल टूटने से गोली चल गई। फायरिंग में टाड़ा निवासी बुजुर्ग बृजलाल, सुमित राय और बारात में आया अजय यादव घायल हो गए। तीनों को आनन फानन में अस्पताल पहुंचाया गया। डॉक्टरों ने बृजलाल को मृत घोषित कर दिया। गंभीर सुमित और अजय को मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया। वहां हालत नाजुक बताकर सुमित को पीजीआई रेफर कर दिया गया।

शादी वाले घर में पसरा मातम

गुरुवार को बृजलाल के बेटे विनोद कुमार ने तहरीर दी। एसएसबी जवान रवीश के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस जांच में जुटी है। जवान को पकड़ने के लिए पुलिस ने नात-रिश्तेदारों को हिरासत में लिया है। उधर, हादसे से शादी वाले घर में मातम पसर गया है। हर्ष फायरिंग में शादी टूट गई। बारात को भी बैरंग लौटना पड़ा। बुजुर्ग की मौत के बाद पुलिस-प्रशासन के अफसर हरकत में आए। गुरुवार को एसएसपी ने सभी थानेदारों के लिए अलर्ट जारी किया। एसएसपी ने कहा कि हर हाल में हर्ष फायरिंग की घटनाओं पर रोक लगाई जाए। सभी मैरेज हाल, होटल, लॉन और रेस्टोरेंट सहित शादी-विवाह के कार्यक्रम आर्गनाइज करने वालों से शपथ पत्र लेकर जिम्मेदारी तय कर दी जाए। हर्ष फायरिंग होने पर लाइसेंस निरस्त होने की चेतावनी भ्ाी दी जाए।

घरवालों को कैसे मनाएंगे

हर्ष फायरिंग रोकने के लिए मैरेज हाल, लॉन सहित अन्य जगहों के ऑनर से पुलिस शपथ पत्र ले लगी। यहां पर रैंडम चेकिंग करके पुलिस असलहों से फायरिंग पर कार्रवाई सुनिश्चित कर लेगी। लेकिन बड़ी समस्या वहां के लिए है जहां पर सारा आयोजन लोगों के घरों पर होता है। ऐसे में पुलिस कहां तक नजर रख पाएगी। एसएसपी का कहना है कि जागरुकता से ही इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकता है। खुशी के मौके पर दोनों पक्षों को चाहिए कि हर्ष फायरिंग को दरकिनार करें जिससे कोई अनहोनी न हो सके।

वर्जन

एसएसबी जवान के असलहे का लाइसेंस कैसिंल कराने के लिए पुलिस रिपोर्ट लगाएगी। उसके खिलाफ केस दर्ज कर तलाश की जा रही है। हर्ष फायरिंग पर रोक लगाने के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। कोई लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी।

आरपी पांडेय, एसएसपी