इन आसन की देनी है जानकारी

- अर्ध चंद्रासन

- भुजंग आसन

- बाल आसन

- नटराज आसन

- गोमुख आसन

- हलासन

- सेतु बांध आसन

- सुखासन

- ताड़ासन

- रोज त्रिकोण मुद्रा

- कोणासन

----------

2151 परिषदीय प्राइमरी विद्यालय हैं जिले में

2,66,542 स्टूडेंट्स हैं प्राइमरी स्कूल्स में

----------------

i o teri

- प्राइमरी स्कूल्स में योग सिखाने के लिए ट्रेंड किए गए थे टीचर्स

- ज्यादातर स्कूल्स में नहीं चलती क्लास, कई टीचर खुद ही योग भूले

GORAKHPUR: बेसिक स्कूल्स में छात्रों को योग सिखाए जाने के लिए डायट की ओर से टीचर्स ट्रेंड किए गए थे। स्कूल्स में योग की भी क्लास चलनी थी लेकिन लगातार मॉनिटरिंग नहीं होने के चलते कई स्कूल्स में क्लास बंद हो गई। यही नहीं, बच्चों को योग सिखाने वाले कई टीचर्स तो अब खुद ही योग भूल गए हैं। इसकी शिकायत खंड शिक्षाधिकारियों ने बीएसए बीएसए राम सागर त्रिपाठी से की तो अब फिर नए सिरे से पहल शुरू हुई है। बीएसए ने कहा है कि योग की क्लास नहीं चली तो कार्रवाई होगी।

नहीं निभा रहे जिम्मेदारी

फरवरी से 18 मार्च के बीच प्रत्येक ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक विद्यालयों के 20-20 शिक्षकों के ग्रुप को जिला प्रशिक्षण संस्थान (डायट) ऑफिस पर योग की ट्रेनिंग दी गई। जिसमें उन्हें बताया गया था कि बच्चों को किस तरह के आसन सिखाने हैं। सभी विद्यालयों में योग की क्लास जरूरी कर दी गई। यही नहीं, योग के तमाम आसन और प्राणायाम की हर सप्ताह मौखिक परीक्षा भी ली जानी थी। लेकिन ज्यादातर स्कूल्स में परीक्षा तो दूर, इसकी क्लास ही नहीं चली।

वर्जन

कई परिषदीय विद्यालयों के बारे में शिकायत आई है कि योग की क्लासेज बंद हो गई हैं। कुछ शिक्षकों को तो योग के प्राणायाम और आसन ही भूल गए हैं। निर्देशित किया गया है कि योग की क्लासेज शुरू करें वरना कार्रवाई की जाएगी।

- राम सागर त्रिपाठी, बीएसए