-मकान के गेट का ताला बंद था, बैंक के ताले खोलकर उड़ाया माल

-कोतवाली, चरनलाल चौक के इलाहाबाद ब्रांच में हुई घटना

<-मकान के गेट का ताला बंद था, बैंक के ताले खोलकर उड़ाया माल

-कोतवाली, चरनलाल चौक के इलाहाबाद ब्रांच में हुई घटना

GORAKHPUR: GORAKHPUR: कोतवाली एरिया के चरनलाल चौक पर इलाहाबाद बैंक की ब्रांच से नकदी और लॉकर में रखी ज्वेलरी की चोरी से पुलिस के होश उड़ गए हैं। बैंक में लगे क्ब् तालों को खोलकर स्ट्रांग रूम तक पहुंचे चोरों ने लॉकर में रखी करीब ख्0 लाख रुपए के गहने और तीन लाख म्क् हजार रुपए नकदी पर हाथ साफ कर दिया था। सोमवार सुबह बैंक पहुंचे फोर्थ क्लास कर्मचारी ने मैनेजर को घटना की सूचना दी। जानकारी पाकर एसपी सिटी, सीओ क्राइम, कोतवाली पुलिस सहित भारी पुलिस मौके पर पहुंच गया।

एसपी सिटी ने बताया कि बैंक में चोरी की छानबीन की जा रही है। तालों को उनकी चाबी से खोलकर नकदी और ज्वेलरी गायब की गई है। पुलिस कहना है कि किसी बैंक कर्मचारी की मिलीभगत और डुप्लीकेट चाबी के इस्तेमाल के बगैर के इस तरह की चोरी संभव नहीं है।

मेन गेट बंद था, भीतर खुल गए क्ब् ताले

चरनलाल चौक पर अनिल कुमार का मकान है। ख्0क्भ् में मकान के एक हिस्से में इलाहाबाद बैंक की ब्रांच खुली है। दूसरे हिस्से में परिवार के मेंबर्स रहते हैं। बैंक और फैमिली मेंबर्स के आने जाने के लिए एक गेट हैं। उस गेट के खुलने के बाद सटे ही बैंक का चैनल लगा है। सोमवार सुबह करीब नौ बजे बैंक का चपरासी विशाल पहुंचा। उसने देखा कि शटर का ताला खुला है। भीतर गया तो करीब क्ब् ताले खोलकर चोर स्ट्रांग रूम तक पहुंचे हुए थे। बैंक के दो लॉकर में गोल्ड लोन का सोना रखा है जिसमें एक लॉकर भी खुला था। विशाल ने तत्काल मामले की जानकारी ब्रांच मैनेजर अमिताभ त्रिपाठी को दी। ब्रांच मैनेजर सहित अन्य बैंक कर्मचारी पहुंचे तो हालत देखकर सहम गए। लोगों ने पुलिस को घटना से अवगत कराया।

शनिवार को ब्रांच मैनेजर, कर्मचारी ने किया था काम

बैंक में चोरी की सूचना पर पुलिस हरकत में आ गई। सीनियर पुलिस ऑफिसर्स भी पहुंच गए। मकान के मेन गेट का दरवाजा बंद होने के बावजूद चोरों के भीतर जाने और चोरी करके निकलने का रास्ता तलाशने में पुलिस के पसीने छूट गए। मकान के भीतर प्रवेश करने के लिए कोई अन्य दरवाजा नहीं है। जबकि, मकान मालिक ने पुलिस को बताया कि रात में गेट पर ताला बंद करते हैं। सीढि़यों सहित मकान के अन्य हिस्सों में भी ताला लगा रहता है। सोमवार सुबह जब दाई आती है तो मेन गेट खुलता है। लेकिन बैंक की तरफ कोई ध्यान नहीं देता है। शनिवार को बैंक की छुट्टी थी। लेकिन बैंक के काम से ब्रांच मैनेजर और एक कर्मचारी पहुंचे थे। रविवार को बैंक बंद होने से किसी ने ध्यान नहीं दिया। बैंक के तीन फोर्थ क्लास कर्मचारियों के अलावा अन्य लोगों से पूछताछ करके पुलिस जानकारी जुटा रही है।

पहले से खराब सीसीटीवी कैमरे, गायब है डीवीआर

बैंक में लगा हुआ सीसीटीवी कैमरा पहले से खराब पड़ा था। पुलिस का कहना है कि ठीक कराने के लिए दो बार कहा गया। लेकिन ब्रांच मैनेजर ने ध्यान नहीं दिया। जबकि चोरों ने डीवीआर भी गायब कर दिया था। मकान में घुसने का कोई अन्य रास्ता न होने और मेन गेट भी भीतर से बंद होने के बावजूद शटर सहित अन्य ताले खोलकर भीतर तक पहुंचने का मामले को पुलिस संदेह की नजर से देख रही है। फॉरेसिंक एक्सपर्ट्स की मदद से पुलिस चोरों का सुराग लगाने में जुटी है। चोरों ने प्राइवेट लॉकर ही खोला है। जबकि बैंक का लॉकर सुरक्षित था। मकान में छत या अन्य किसी रास्ते से प्रवेश पा पाना संभव नहीं है।

एटीएम गार्ड को नहीं लगी भनक, भीतर था परिवार

मकान में बाहर के एक कोने में एटीएम लगा है। रात में एटीएम गार्ड रामचंद्र दुबे की ड्यूटी थी। गार्ड ने बताया कि रात में कोई ताला तोड़ता या अन्य किसी तरह की हलचल होती तो उनको पता चल जाता। सुबह की ड्यूटी के लिए दूसरे गार्ड कैलाश मिश्रा पहुंचे थे। गार्ड ने बताया बिना मेन गेट खुले कोई बैंक में नहीं जा पाता है। मकान मालिक अनिल गुप्ता ने कहा कि वह सुबह दाई के आने गेट खोलते हैं। सीढ़ी सहित अन्य जगहों पर ताला बंद रहता है।

वर्जन

बैंक में चोरी संदेहास्पद है। चाबी से तालों को आराम से खोला गया था। ऐसा लग रहा है कि डुप्लीकेट चाबी का इस्तेमाल हुआ हो। कोई किसी तरह के फोर्स इंट्री के कोई निशान नहीं मिले। जल्द ही घटना का पर्दाफाश कर लिया जाएगा।

डॉॅ कौस्तुभ, एसपी सिटी