- रीजनल टूरिज्म डिपार्टमेंट के गेस्ट हाउस से लगाए हरे-भरे पेड़ पौधे बदली जाएगी सूरत

- पर्यटकों रीजनल टूरिज्म डिपार्टमेंट में ही मिल सकेगी सारी सुविधाएं

GORAKHPUR: गोरखपुर आने वाले मेहमानों को अब सिटी के होटल में ठहरने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही इधर-उधर भटकना पड़ेगा। गोरखपुर का रीजनल टूरिज्म डिपार्टमेंट इन मेहमानों को बेहतर खातिरदारी के लिए अपनी सूरत बदलने जा रहा है। इसके लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट के आला अधिकारियों ने कवायद शुरू कर दी है।

अधूरे गेस्ट हाउस होंगे पूरे

अभी तक गोरखपुर आने वाले पर्यटकों के ठहरने के लिए एक मात्र जगह सिटी और स्टेशन रोड के होटल्स थे, लेकिन इनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए रीजनल टूरिज्म डिपार्टमेंट ने अधूरे पड़े गेस्ट हाउस निर्माण को पूरा करने का संकल्प लिया है। रीजनल टूरिज्म ऑफिसर आरके रावत बताते हैं कि टूरिस्ट की बेहतर सुविधा मिल सके, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही लोगों को बेहतर सुविधा मिलने लगेगी।

1.5 करोड़ में बदलेगी सूरत

टूरिस्ट किसी होटल में ठहरे इससे पहले टूरिज्म डिपार्टमेंट उन्हें बेहतर गेस्ट हाउस प्रोवाइड कराएगा। इसके लिए 8 कमरे के गेस्ट हाउस का विस्तार किया जाएगा। साथ ही साथ गेस्ट हाउस के भीतर वह सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जो एक होटल के अंदर होती हैं। अधूरे गेस्ट हाउस को पूरा कराने के लिए हेड क्वार्टर से 1.5 करोड़ रुपए की डिमांड की गई है। इसका प्रस्ताव भी भेजा चुका है। जल्द ही बजट आ जाएगा। उसके बाद काम भी शुरू करा दिया जाएगा।

पेड़-पौधे से बढ़ेगी खूबसूरती

उन्होंने बताया कि गेस्ट हाउस को पूरा कराने का काम पूरा कराना प्राथमिकता में शामिल है। इसके साथ ही कैंपस को भी पूरी तरह से ग्रीन हाउस बनाने की प्लानिंग है। इसके लिए साफ-सफाई शुरू करा दी गई है। वन विभाग और राजकीय उद्यान विभाग से मिलकर बड़े पेड़ और छोटे पेड़ के साथ-साथ भारतीय और विदेशी पौधे लगाने की भी प्लानिंग की जा रही है ताकि खूबसूरती बढ़ाई जा सके। पर्यटकों को लुभाने के लिए उन्हें मेन गेट से ही लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। जिससे पूरा कैंपस जगमगाएगा।

पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाएं

- एसी और नॉन एसी रूम

- ब्रेक फास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था

- फोन और मोबाइल चार्जिग की सुविधा

- गोरखपुर से दूसरे पर्यटक स्थल तक पहुंचने के लिए पैंफलेट

- मेडिकल की सुविधा

- एक कॉल पर पुलिस की व्यवस्था

- वीजा और पासपोर्ट से संबंधित समस्या का समाधान

- दूसरे पर्यटक स्थल पर आने जाने के लिए साधन की सुविधा

टूरिज्म डिपार्टमेंट के अधूरे गेस्ट हाउस को पूरा कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। जल्द ही बजट भी आ जाएगा। उसके बाद काम शुरू करा दिया जाएगा।

आरके रावत, आरटीओ, रीजनल टूरिज्म डिपार्टमेंट, गोरखपुर