- सीएमओ ऑफिस में मेडिकल बोर्ड के सामने एंप्लाइज की खुली पोल

- 22 की जांच में 10 एंप्लाइज मिले फिट, अब करनी होगी ड्यूटी

GORAKHPUR: चुनाव ड्यूटी न करनी पड़े, इसके लिए एंप्लाइज ने बहाने तो एक से बढ़कर एक बनाए थे, लेकिन मेडिकल बोर्ड के सामने उनकी एक न चली। शनिवार को सीएमओ ऑफिस में जब ऐसे एंप्लाइज की जांच शुरू हुई तो हर एक के बाद दूसरा एंप्लाई फिट पाया गया। कुल 22 एंप्लाइज की जांच में 10 फिट मिले, जिन्हें डॉक्टर्स ने कहा कि आप आराम से इलेक्शन ड्यूटी कर सकते हैं। जिसके बाद ऐसे एंप्लाइज के चेहरे देखने लायक थे।

आवेदनों की भरमार

निर्वाचन आयोग ने सभी विभागों के एंप्लाइज की इलेक्शन ड्यूटी लगा रखी है। इनमें एजुकेशन, म्यूनिसिपल, एलआईसी व अन्य विभागों के एंप्लाइज शामिल हैं, इस ड्यूटी से बचने के लिए एंप्लाइज तरह-तरह के तरीके आजमा रहे हैं। इसके पहले अधिकारियों के यहां ड्यूटी नहीं लगाने के लिए पैरवी की गई। जब वहां भी दाल नहीं गली तो एंप्लाइज ने बीमारी का बहाना बनाया। हालांकि इनमें कुछ आवेदन सही भी हैं लेकिन मेडिकल बोर्ड के सामने उपस्थित हुए अधिकतर एंप्लाइज जांच में फिट पाए गए, जो खुद को अनफिट बताते हुए इलेक्शन ड्यूटी से छूट दिए जाने की रिक्वेस्ट किए हुए थे। अब तक 178 आवेदन आए हैं, जिनमें शनिवार को 22 आवेदनों की जांच हुई।

तीन डॉक्टर्स की बोर्ड ने की जांच

शनिवार की सुबह से ही मेडिकल बोर्ड के सामने जांच का सिलसिला शुरू हुआ। तीन डॉक्टर्स की बोर्ड के सामने एक-एक कर एंप्लाइज आते गए और उनकी जांच होती गई। डॉक्टर्स ने एक-एक कर सभी के रिपोर्ट की जांच की। मेडिकल बोर्ड में शामिल जनरल सर्जन डॉ। धनंजय कुमार, अर्थो सर्जन डॉ। राजन शाही, फिजिशियन डॉ। विकास अग्रवाल ने जांच की।

खुद के बदले घर वालों को भेज दिया

ऐसे भी एंप्लाइज थे, जिन्होंने खुद के बदले जांच रिपोर्ट के साथ अपने घर वालों को भेज दिया था। डॉक्टर्स ने रिपोर्ट देखने के बाद जब पेशेंट को दिखाने की बात कही तो उनके घर वालों ने बताया कि वे आने की स्थिति में नहीं थे। इस पर डॉक्टर्स के पैनल ने कहा कि उन्हें लेकर आएं तभी जांच होगी। इस तरह कई एंप्लाइज का यह दांव भी बेकार चला गया कि यदि वे टीम के सामने पेश नहीं होंगे तो बच जाएंगे।

नंबर गेम

178 एंप्लाइज ने खुद को बताया है अनफिट

- 22 एंप्लाइज की शनिवार को हुई जांच

- 12 एंप्लाइज पाए गए अनफिट

- 10 एंप्लाइज की रिपोर्ट साबित हुई झूठी, जांच में मिले फिट

वर्जन

बचे एंप्लाइज की स्वास्थ्य की जांच 21 तारीख को सुबह से की जाएगी। जिन एंप्लाइज की जांच नहीं हो पाई है, वे निर्धारित समय से ऑफिस पहुंचकर अपनी जांच कराएं।

- डॉ। आई.वी। विश्वकर्मा, प्रभारी सीएमओ

इन बीमारियों का बहाना

- कोलाइटिस

- ड्रिप्रेशन

- स्पॉडिलाइटिस

- हाई ब्लड प्रेसर

- मानसिक रोग

- न्यूरो

- हार्ट प्रॉब्लम

-----------

ऐसे-ऐसे बहाने