- दूसरे दिन भी लोगों ने पूछे सवाल, एक्सपर्ट ने दिए जवाब

- आपके मन में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर कोई सवाल हो, तो हमारे जरिए आप हासिल कर सकते हैं इसका जवाब

GORAKHPUR: कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में सवाल उमड़ रहे हैं, लेकिन इसका जवाब कहां से हासिल किया जाए, इसके बारे में उन्हें जानकारी नही है। ऐसे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने लोगों को सवालों का जवाब हासिल करने में मदद करने के लिए 'आपके सवाल, एक्सपर्ट के जवाब' कॉलम शुरू किया है, जिसके जरिए उनके कनफ्यूजन को दूर किया जा रहा है। शनिवार को भी लोगों ने सवाल पूछे, जिसके एक्सप‌र्ट्स ने जवाब दिए। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि कोरोना का टीका किसी को जबरदस्ती नहीं लगाया जाएगा। अगर आपके मन में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर कोई सवाल है, जो आप हमारे जरिए इसका जवाब हासिल कर सकते हैं।

क्या कोरोना टीका मेरे घर पर लगेगा?

विनोद कुमार, पैडलेगंज

केंद्र और स्टेट गवर्नमेंट ने ड्राई रन में जो नीति अपनाई है, उसके मुताबिक जिले, कस्बे, गांव में मौजूद सरकारी अस्पताल या स्पेशल सेंटर्स बनाए जा रहे हैं। यहां पर नियमित रूप से जानकारी देकर कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। आपको इसके लिए निर्धारित सेंटर पर जाकर ही टीका लगवाना होगा।

मेरे टीकाकरण का नंबर कब आएगा, कैसे पता चलेगा?

सुरेंद्र अग्रहरी, साहबगंज

भारत सरकार ने कोविन मोबाइल एप बनाया है, जो कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने पर शुरू हो जाएगा। जिस व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा, उसे पहले ही फोन पर मैसेज आएगा। अगर आपको वैक्सीन का डोज लगाया जाना है, तो आपके फोन पर डेट, टाइम और प्लेस की इंफॉर्मेशन भेजी जाएगी।

वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत है?

दिनेश अग्रवाल, ट्रांसपोर्टनगर

जिन लोगों को शुरुआती फेज में वैक्सीन लगाई जा रही है, उनकी लिस्ट सरकार की तरफ से जारी की जाएगी। इसके आधार पर सबको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपके पास पहले ही फोन पर मैसेज आ जाएगा।

अगर किसी को वैक्सीन नहीं लगवानी है, तो क्या करे?

वैभव शुक्ला, राप्तीनगर

आपको कोरोना वैक्सीन लगवानी है या नहीं यह इच्छा पर निर्भर है। किसी को भी गवर्नमेंट जबरदस्ती कोरोना का टीका नहीं लगवाएगी।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी है?

दिलीप गौड़, नंदानगर

इंडिया में वैक्सीन की कुल दो डोज दी जानी हैं। पहली और दूसरी डोज के बीच 28 दिनों का गैप होगा। आपको दो बार वैक्सीन सेंटर पर जाना होगा। अगर आप पहला डोज लगवाते हैं, तो दूसरा भी लगवाना चाहिए, ताकि कोरोना के खिलाफ इलाज पूरा हो और इम्युनिटी डेवलप हो सके।