- मुंबई की फर्म से करोड़ों रुपए के हीरे हड़पे, नहीं किया पेमेंट

-शहर के 14 हीरा कारोबारियों पर धोखाधड़ी की रिपोट दर्ज

-नयागंज स्थित बनारस होटल में ब्रोकर ने कराई थी डील

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर के हीरा कारोबारियों को मुंबई की फर्म से करोड़ों रुपए के हीरे लेकर हड़पना महंगा पड़ गया है। कारोबारियों ने दो ब्रोकर के जरिए यह फर्जीवाड़ा किया है। अब वे न तो हीरे वापस कर रहे हैं और न ही रुपए दे रहे हैं। जिससे परेशान फर्म मालिक ने ब्रोकर समेत कारोबारियों के खिलाफ कलक्टरगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

बातों में फंसाकर भरोसा जीता

मुंबई में योग मिलन बिल्डिंग में रहने वाले दिलीप जवेरचंद्र सवानी हीरा कारोबारी अतित दलीप सवानी की मेसर्स गुरुकृपा जेम्स फर्म में सेल्समैन हैं। वो कारोबार के सिलसिले में अक्सर कानपुर आते हैं। बनारस होटल में हीरा ब्रोकर बाबूभाई उर्फ चंद्रकुमार कोठार का भी आना-जाना था। होटल में दिलीप की बाबूभाई से मुलाकात हुई तो बाबूभाई ने बातों के जाल में फंसाकर दिलीप का भरोसा जीत लिया। इसके बाद उसने एक दर्जन से ज्यादा लोगों को हीरा कारोबारी कहकर दिलीप से मिलवाया। दिलीप ने उनको हीरे के सैम्पल दिखाए तो उन्होंने सैम्पल को पसंद कर ऑर्डर दे दिया।

कारोबारियों ने नहीं दी पेमेंट

दिलीप ने पहले पेमेंट देने की बात कही तो उन लोगों ने बाबूभाई के जरिए क्रेडिट पर ऑर्डर को मंगवा लिया। कुछ दिनों बाद दिलीप ने उनसे पेमेंट मांगा तो उन लोगों ने दिलीप से बात और मिलना बन्द कर दिया। दिलीप ने इस बारे में फर्म के प्रोपराइटर को बताया तो उन्होंने ब्रोकर समेत हीरा कारोबारियों से बात की, लेकिन कारोबारियों ने उनको भी टरका दिया। जिसे देख उन्होंने सेल्समैन के जरिए हीरा कारोबारियों और ब्रोकर के खिलाफ कलक्टरगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। दिलीप के मुताबिक कारोबारियों ने करीब 1.66 करोड़ रुपए के हीरो की ठगी कर ली है। इंस्पेक्टर एसके सिंह का कहना है कि प्रथम दृष्टया हीरा कारोबारी से धोखाधड़ी प्रतीत हो रही है। रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

---------------------

इनके खिलाफ दर्ज हुई रिपोर्ट

-विष्णु, अलोक, सोनू, रिंकू, अब्दुल, मयूर पटेल, राकेश, उदित, दीपक, अशोक पुराना, अमित, सचिन, माया (सभी हीरा कारोबारी)

-बाबू भाई उर्फ चंद्रकुमार कोठार और आशीष (दोनों ब्रोकर)