आई एक्सक्लूसिव

- इलाहाबाद में माघ मेले के लिए सिटी से 150 बसें चलेंगी

- स्नान के विशेष दिनों के लिए चलेंगी स्पेशल बसें

- अन्य धार्मिक स्थानों के लिए भी बढ़ेंगे बसों के फेरे

kanpur@inext.co.in

KANPUR। शहर से माघ मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज स्पेशल बसें चलाने जा रहा है। प्रयाग में गंगा स्नान के लिए सिटी से हजारों भक्त माघ माह में इलाहाबाद संगम जाते हैं। पौष पूर्णिमा से लेकर महाशिवरात्रि तक कई मौकों पर स्नान करने के लिए श्रद्धालु जुटते हैं। जिसे देखते हुए 150 बसों का बेड़ा लगाया गया है। वहीं कई अन्य धार्मिक स्थानों के लिए भी बसों के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

परिवहन विभाग तैयार

माघ माह में सिटी से 150 बसें इलाहाबाद के लिए चलाई जाएंगी। वैसे रूटीन में करीब 60 बसें इलाहाबाद के लिए चलती हैं, लेकिन स्नान के दिन होने पर बड़ी संख्या में पैसेंजर्स इलाहाबाद जाते हैं। जिसके लिए परिवहन विभाग ने कमर कस ली है। परिवहन विभाग ने पड़ने वाले प्रमुख स्नानों के लिए इन बसों को चलाने का फैसला लिया है।

2 हजार मेला स्पेशल बसों की व्यवस्था

शासन स्तर पर माघ माह के स्नानों को देखते हुए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। परिवहन विभाग के एमडी रवींद्र नायक ने मेले के लिए 2000 स्पेशल बसें व 200 बसों को रिजर्व रखने के निर्देश पूरे प्रदेश भर में जारी किए हैं। 12 जनवरी से 24 फरवरी तक स्पेशल बसें चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

अन्य रूटों पर भी बढ़ेंगे फेरे

माघ स्नान में संगम स्नान के अलावा ऐसे कई अन्य धार्मिक स्थान हैं, जहां पर लोग पहुंचते हैं, जिसे देखते हुए इन रूटों पर भी अलग से इंतजाम किए गए हैं। इलाहाबाद के अलावा विंध्याचल, चित्रकूट, अयोध्या, मथुरा आदि धार्मिक स्थानों पर भी माघ माह में भक्त जाते हैं, इन सभी धार्मिक स्थानों के लिए 80 बसों की अलग से व्यवस्था की गई है। वहीं कुछ बसों के फेरे बढ़ा दिए गए हैं।

---

'माघ मेले के लिए 150 बसों की अलग से व्यवस्था की गई है। पैसेंजर्स को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, परिवहन विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है.'

- नीरज सक्सेना, आरएम

ये हैं मुख्य स्नान

मौनी अमावस्या 27 जनवरी

वसंत पंचमी 1 फरवरी

माघी पूर्णिमा 10 फरवरी

महाशिवरात्रि 24 फरवरी