-कांशीराम हॉस्पिटल प्रशासन ने बैकअप तैयार करने के लिए डीएम के निर्देश पर 300 सिलेंडर खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया

-मेडिकल कॉलेज के एक्सप‌र्ट्स ने तैयार किया बैकअप का प्रस्ताव, कोविड के क्रिटिकल पेशेंट को नहीं होगी प्रॉब्लम

KANPUR: कोरोना के चलते कोविड हॉस्पिटल में बढ़ी ऑक्सीजन को डिमांड को पूरा करने के इंतजाम शुरू हो गए हैं। कांशीराम हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन की खपत 6 गुना तक बढ़ गई है। यहां के लेवल टू हॉस्पिटल में गंभीर मरीजों को देखते हुए शासन ने 3 दिन का बैकअप रखने का निर्देश दिया है। इसे ध्यान में रखते हुए अस्पताल प्रशासन ने डीएम आलोक तिवारी के निर्देश पर 300 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने की तैयारी में है।

छह गुना बढ़ी खपत

कांशीराम हॉस्पिटल में कोरोना के गंभीर मरीजों के भर्ती होने पर ऑक्सीजन की खपत 6 गुना तक बढ़ गई थी। इसे देखते हुए डीएम ने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के एनस्थेसिया विभागाध्यक्ष प्रो। अनिल वर्मा से प्रस्ताव तैयार कराया था। उनकी रिपोर्ट के हिसाब से 24 घंटे में अस्पताल में 300 सिलेंडर लग रहे थे। डीएम के 48 घंटे के बैकअप के हिसाब से 900 सिलेंडर का प्रस्ताव तैयार हुआ था। इन सिलेंडर्स की खरीद का प्रस्ताव शासन को भेजा है।

--------------

180 से चल रहा काम

सीएमएस डॉ। दिनेश सचान ने बताया कि अस्पताल में 105 ऑक्सीजन सिलेंडर पहले से हैं। डीएम के माध्यम से सीएमओ ने बजट दिया था, जिससे 75 सिलेंडर खरीदे गए थे। अब अस्पताल में 180 सि¨लडर हो गए हैं, जिससे काम चलाया जा रहा है।

--------------

ऑक्सीजन की तेजी से बढ़ती खपत को देखते हुए डीएम ने 320 सिलेंडर की खरीद के लिए कोविड फंड से बजट दिया है। इससे सिलेंडर खरीद की प्रक्रिया पूरी कर ली है। कंपनी ने एक माह का समय लिया है। इन सिलेंडर्स की आपूर्ति के बाद अस्पताल में 500 ऑक्सीजन सिलेंडर हो जाएंगे।

- डॉ। दिनेश सचान, सीएमएस, कांशीराम अस्पताल।

--------------

ऑक्सीजन की स्थिति

105 ऑक्सीजन सिलेंडर पहले

75 सिलेंडर और खरीदे गए

180 सिलेंडर हैं वर्तमान में

320 सिलेंडर और खरीदे जाएंगे

500 सिलेंडर हो जाएंगे टोटल