- कोरोना के हालात जानने के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचे चीफ सेक्रेटरी आरके तिवारी ने किया ऐलान

- सर्विलांस और कांटेक्ट ट्रेसिंग की टीमों की संख्या तत्काल 400 से बढ़ा कर 1008 करने को कहा

KANPUR: आने वाले दिनों में हर रोज 3 हजार कोरोना सैंपल्स की जांच होगी। साथ ही सैंपलिंग के लिए सर्विलांस व कांटैक्ट ट्रेसिंग टीम की संख्या भी 400 से बढ़ाकर 1008 की गई जाएगी। सिटी में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और मौतों के ग्राफ चढ़ते ग्राफ को नीचे लाने के लिए शासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। अपर मुख्य सचिव के बाद सैटरडे को प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी कानपुर पहुंचे। मेडिकल कॉलेज में हालात देखने के बाद उन्होंने कई बड़े ऐलान किए।

मार्टेलिटी रेट पर फोकस

प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चली लंबी मीटिंग के दौरान मुख्य सचिव ने कानपुर के हालात को समझा। उनका ज्यादा जोर कानपुर में कोरोना का बढ़ता मार्टेलिटी रेट ही रहा। उसे कम करने के लिए मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स के साथ उन्होंने लंबी चर्चा की। मीटिंग के दौरान एक बात साफ तौर पर निकल कर सामने आई कि कोरोना से लड़ाई में हेल्थ डिपार्टमेंट ओर कालेज प्रशासन में कोऑर्डिनेशन नहीं है।

कम्यूनिटी स्पे्रड से इंकार

चीफ सेकेट्री ने सिटी में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी स्प्रेड होने से इंकार कर दिया। साथ की कोरोना पेशेंट्स के लिए बेड की कमी नहीं होने बात भी कही। मीटिंग में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, एडीजी कानपुर जोन जेएन सिंह, कमिश्नर डॉ। सुधीर एम बोबड़े, डीएम डॉ.ब्रह्मादेव राम तिवारी, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, एडी हेल्थ डॉ.आरपी यादव, मेडिकल कालेज प्रिंसिपल डॉ.आरबी कमल, वाइस प्रिंसिपल डॉ.रिचा गिरि, सीएमओ डॉ.अनिल कुमार मिश्र प्रमुख रुप से मौजूद रहे।

चीफ सेके्रटरी के बड़े ऐलान-

- सिटी में हर शख्स की होगी कोरोना टेस्टिंग, 4 सैंपल कलेक्शन बूथ से शुरुआत, मोबाइल टेस्टिंग वैन चलेंगी

- सर्विलांस और कांटेक्ट ट्रेसिंग की टीमों की संख्या तत्काल प्रभाव से 400 से बढ़ा कर 1008 कर दी गई है

- प्रतिदिन कोरोना सैम्पल की टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ा कर 3 हजार किया जाएगा

- इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर 24 घंटे करेगा काम, दो घंटे रोज खुद डीएम और सीएमओ पेशेंट आइसोलेशन की करेंगे निगरानी

-रिपोर्ट आने के 2 घंटे के अंदर संक्रमित को आइसोलेट या होम आइसोलेट करने का किया जाएगा इंतजाम

-कानुपर में कोरोना से मार्टेलिटी रेट अभी 4.6 परसेंट जिसे हर हाल में घटा कर 1 परसेंट पर लाने का काम होगा

---------

नहीं पता कहां मिल रहे कोरोना संक्रमित

चीफ सेके्रटरी आरके तिवारी ने कानपुर में समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तल्ख तेवर दिखाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उनके सामने कोरोना से जुड़ा डाटा ही नहीं रख सके। चीफ सेक्रेटरी ने जानना चाहा कि बीते 10 दिनों में किस एरिया से सबसे ज्यादा संक्रमित मिले। इस पर भी अधिकारी जवाब नहीं दे सके। इसबीच सवालों से बचने के लिए एक एसीएमओ मीटिंग से ही गायब हो गए।