-रेलवे कानपुर सेंट्रल पर प्लेटफार्म टिकट के रेट 5 गुना बढ़ाकर 50 रुपए किए, बुधवार से लागू

-तरह-तरह से पैसेंजर्स की जेब पर अटैक कर रहा रेलवे, मेमू का किराया भी तीन गुना हो चुका

KANPUR। अगर आप ट्रेन से लखनऊ जाने के लिए निकले हैं तो किराए के लिए कम से कम 45 रुपए होने चाहिए। वहीं अगर आप लखनऊ जाने वाले किसी रिश्तेदार या दोस्त को प्लेटफार्म तक छोड़ने जा रहे हैं तो जेब में 50 रुपए जरूर रखिएगा। जी हां, चौकिए मत क्योंकि प्लेटफार्म टिकट के रेट रेलवे ने 5 गुना बढ़ाकर 50 रुपए कर दिए हैं। यानि कानपुर से लखनऊ के किराए से भी महंगा। जिसको लेकर पैसेंजर्स में नाराजगी है वहीं उनका कहना है कि प्लेफार्म टिकट खरीदने से अच्छा है वो लखनऊ का टिक खरीद लेंगे। लखनऊ की सैर भी हो जाएगी और 5 रुपए भी बच जाएंगे। प्लेटफार्म टिकट के रेट बढ़ाने के पीछे रेलवे का तक है कि इससे स्टेशनों पर बवेजह की भीड़ नहीं होगी।

कोरोना काल में हुए रेवेन्यू लॉस को पूरा करने के लिए रेलवे ने तरह-तरह से पैसेंजर्स की जेब काटना शुरू कर दिया है। पहले लोकल ट्रेनों को एक्सप्रेस का नाम देकर किराया तीन गुना तक बढ़ा दिया तो वहीं अब प्लेटफार्म टिकट के रेट भ् गुना कर दिए गए। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक प्रयागराज डिवीजन के आदेशानुसार कानपुर समेत डिवीजन के अंतर्गत आने वाले सात स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट ट्यूजडे से पांच गुने मंहगे कर दिए गए हैं। कोरोना काल के पहले कानपुर समेत इन सातों स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट क्0 रुपए था। ट्यूजडे से कानपुर, प्रयागराज ज., इटावा, टूंडला, अलीगढ़, मिर्जापुर व प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट भ्0 रुपए कर दिया गया है।

मेमू का मिनिमम किराया फ्0 रुपए

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म टिकट की कीमत कानपुर-लखनऊ मेमू के मिनिमम फेयर से भी डेढ़ गुना से भी ज्यादा है। कानपुर-लखनऊ के बीच चलाई गई अनरिजवर्ड मेमू ट्रेन का कानपुर से अमौसी तक का फेयर फ्0 रुपए जबकि लखनऊ तक ब्भ् रुपए है। वहीं कानपुर में प्लेटफार्म तक पैसेंजर को छोड़ने आने पर भ्0 रुपए खर्च करने होंगे।

एक साल बाद खुलेगी विंडो

कानपुर सेंट्रल पर प्लेटफार्म टिकट विंडो वेडनेसडे को लगभग एक साल बाद खुलने जा रही है। कोरोना काल को देखते हुए ख्ख् मार्च से लॉकडाउन के बाद ट्रेनों के संचालन बंद होने के साथ प्लेटफार्म टिकट ब्रिकी पर भी रोक लग गई थी। ट्यूजडे को प्रयागराज डिवीजन की तरफ से प्लेटफार्म टिकट पांच गुना मंहगा कर ब्रिकी शुरू करने के आदेश दे दिए हैं। अगर आप ट्रेन में जर्नी करने की प्लानिंग कर रहे है तो कम से कम लगेज लेकर चले। क्योंकि अब लगेज प्लेटफार्म तक छोड़ने के लिए व ट्रेन में रखाने के लिए आपके परिवार वाले व रिलेटिव को को भी भ्0 रुपए प्लेटफार्म टिकट के लिएए खर्च करने होंगे।

आंकड़े

म्0 से अधिक कोविड स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा

क्ख् कोविड स्पेशल राजधानी ट्रेनों का संचालन हो रहा

क् ट्रेन कानपुर से लखनऊ के लिए अनरिजवर्ड मेल एक्सप्रेस

क् लोकल अनरिज‌र्व्ड ट्रेन का संचालन अनवरगंज-फर्रुखाबाद रूट पर

भ् रुपए था प्लेटफार्म टिकट का रेट साल ख्0क्म् तक

क्0 रुपए किया गया प्लेटफार्म टिकट का रेट ख्0क्8 में

भ्0 रुपए प्लेटफार्म टिकट का रेट 9 मार्च ख्0ख्क्

ब् से पांच हजार प्लेटफार्म टिकट की कारोना से पहले होती थी डेली

कोरोना काल को देखते हुए स्टेशन पर अतिरिक्त लोगों को भीड़ एकत्रित न हो, इस पर अंकुश लगाने के लिए प्लेटफार्म टिकट क्0 रुपए से बढ़ा कर भ्0 रुपए कर दिया गया है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन