- फ‌र्स्ट सेमेस्टर के फैमिली लॉ के पेपर में गड़बड़ झाला, छात्रों में नाराजगी, एग्जामिनेशन सेंटर में अफरा तरफी

- 100 सवालों में 50 करने की मिली अनुमति, सेंटर बने डिग्री कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी को दी सूचना

KANPUR: सैटरडे को एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के एग्जामिनेशन पेपर में बड़ी गड़बड़ी होने से हजारों कैंडिडेट्स को परेशान होना पड़ा। 100 ऑब्जेक्टिव सवालों के पेपर में 50 सवाल रिपीट कर दिए गए। सैटरडे को थर्ड पेपर यानी फैमिली लॉ का एग्जाम था। सेंटर बनाए गए अलग अलग कॉलेजों में सुबह 11 बजे छात्रों को पेपर बांटे गए तो यह प्रॉब्लम सामने आई। एग्जामिनेशन पेपर की दो सिरीज में सवाल रिपीट किए गए थे। इस गलती पर एग्जामिनेशन कंडक्ट करा रहे कक्ष निरीक्षकों के हाथ पांव फूल गए।

प्रिंटिंग मिस्टेक बता रहे

मामले की सूचना कॉलेज के प्रिंसिपल और एग्जामिनेशन प्रभारी को दी। वहीं शाम तक इस गड़बड़ी पर सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो.विनय पाठक का बयान भी सामने आया। उन्होंने इसे प्रिंटिंग मिस्टेक माना। और गलती करने वाले को चेतावनी जारी करने की बात कही.वहीं अब 75 की बजाय 50 प्रश्नों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। यह भी उन्होंने जानकारी दी। 50 से कम सवाल करने पर भी उन्हें पेपर के पूर्णाक के तहत ही नंबर दिए जाएंगे।

नहीं मिला एक्सट्रा टाइम

पेपर में गड़बड़ी पर एग्जामिनेशन सेंटर पर कक्ष निरीक्षक क्या करे यह खुद उन्हें भी नहीं समझ आ रहा था। जिसके बाद उन्होंने परीक्षा प्रभारी और प्रिंसिपल को सूचना दी। प्रिंसिपल की ओर से पेपर में गड़बड़ी की सूचना यूनिवर्सिटी में दी गई और आगे के लिए डायरेक्शन मांगा गया। इस दौरान परीक्षार्थी परेशान होते रहे। मालूम हो कि इस पेपर के चार सेट में से दो सेट में सवाल रिपीट हुए। गड़बड़ी के बाद भी उन्हें कोई एक्सट्रा टाइम नहीं मिला। हालाकि एग्जामिनेशन सेंटर की ओर से छात्रों से शिकायती पत्र मांगे गए। जिसे यूनिवर्सिटी को प्रेषित किया जाएगा।

फैक्ट फाइल-

25 हजार- स्टूडेंट्स एलएलबी की परीक्षा में शामिल

4 - एग्जामिनेशन सेंटर कानपुर में बनाए गए

83- एग्जामिनेशन सेंटर्स 10 जिलों में बने।