-6 जगहों पर लगे पॉल्यूशन सेंसर के आसपास पानी का छिड़काव कर सुबह शाम होगी क्लीनिंग

-डस्ट पॉल्यूशन रोकने को 10 किमी। रोड चिन्हित, कूड़ा जलाने पर वसूला जाएगा जुर्माना

KANPUR: सर्दी के मौसम में स्मॉग की चादर शहर में न बिछे इसको लेकर नगर निगम ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। डस्ट पॉल्यूशन रोकने को 10 किमी। रोड को चिन्हित कर सुबह 7 से 10 और शाम 5 से 9 बजे तक दोनों टाइम पानी के छिड़काव के साथ सफाई होगी। वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा सिटी के 6 स्थानों पर लगे पॉल्यूशन सेंसर के 2 किमी। के दायरे में भी सफाई और डस्ट पॉल्यूशन को रोकने का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

ग्रुप बनाकर करना होगा अपडेट

एयर पॉल्यूशन माइक्रो एक्शन प्लान के नाम से संबंधित अधिकारियों का गु्रप बनाया जाएगा। इसमें पूरे दिन कार्यवाही की डिटेल भी अपडेट करनी होगी। इसके अलावा हर हफ्ते संबंधित विभागों के साथ पॉल्यूशन को लेकर समीक्षा की जाएगी। डीएम आलोक तिवारी ने नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को पॉल्यूशन कम करने की जिम्मेदारी दी है। डीएम के सख्त निर्देश हैं कि पॉल्यूशन रोकने को सभी विभागों को मिलकर काम करना होगा। लापरवाहों पर कार्रवाई होगी।

--------------

संवारा जाएगा गीता पार्क

सीपीसीबी के पॉल्यूशन सेंसर के 200 मीटर के दायरे में स्थित गीता पार्क को संवारा जाएगा। यहां ग्रीनरी न होने से धूल भी भारी मात्रा में उड़ती है। इसके अलावा 10 वार्डो के साथ वार्ड-37 और 5 में सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आईईसी एक्टिविटी को नगर निगम बढ़ावा देगा।

------------

दीवाली से पहल स्मॉग कम

पॉल्यूशन को लेकर टारगेट तय किया गया है कि दीवाली से पहले हर हाल में सिटी के ऊपर स्मॉग की चादर नहीं होनी चाहिए। सफाई के साथ ही सिटी में कूड़ा जलाने में पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। कूड़ा जलाने पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं ब्रह्म नगर चौराहे से 2 किमी। के दायरे में आने वाले पार्को व खुले मैदानों को भी संवारा जाएगा।

--------------

------------------------------------

--------------------------------------

मैकेनिकल स्वीपिंग के दावे हवा

एनजीटी लगातार मैकेनिकल स्वीपिंग पर जोर दे रहा है। लेकिन नगर निगम ने अभी तक खरीद प्रक्रिया पूरी नहीं की है। जबकि पॉल्यूशन रोकने के लिए सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को 5 करोड़ रुपए पहले ही दे दिए थे।

--------------

इन जगहों पर लगे हैं सीपीसीबी के सेंसर

-नेहरू नगर

-किदवई नगर

-शास्त्री नगर

-आवास विकास-1

-जरीबचौकी

-पनकी साइट-1

-------------

इन मुख्य रोड पर पॉल्यूशन होगा कम

-आईआईटी से रामादेवी चौराहा

-परेड से मूलगंज होते हुए घंटाघर चौराहा

-रावतपुर तिराहे से वीआईपी रोड होते हुए फूलबाग

-अफीमकोठी से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए बाईपास

-विजय नगर से सीटीआई होते हुए बाईपास

-विजय नगर चौराहा से जरीबचौकी होते हुए घंटाघर चौराहा

-विजय नगर से अर्मापुर होते हुए पनकी बाईपास

-------------

पॉल्यूशन रोकने के लिए माइक्रो एक्शन प्लान तैयार कर काम किया जा रहा है। हर हफ्ते पॉल्यूशन की समीक्षा की जाएगी। किसी भी हाल में इस बार पॉल्यूशन का ग्राफ कम किया जाएगा।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।