KANPUR : विधानसभा चुनाव-2017 के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। तैयारी के प्रथम चरण में पोलिंग सेंटर और वोटर लिस्ट को दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम कौशलराज शर्मा ने चुनाव की तैयारी की समीक्षा के लिए सोमवार को सभी निर्वाचक अधिकारी तथा सहायक निर्वाचक अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में डीएम ने कहा कि ग्रामीण पोलिंग बूथ पर 1200 तथा शहरी पोलिंग बूथ पर 1400 से अधिक मतदाता होने पर नया पोलिंग बूथ बनाया जाए। यह भी देखा जाए कि निर्धारित सीमा से अधिक मतदाताओं वाले ऐसे पोलिंग बूथ, जहां उसी मतदान केन्द्र पर अन्य पोलिंग बूथ भी हैं। उन पोलिंग बूथ में मतदाताओं की संख्या कम है, तो उन्हीं पोलिंग बूथ में समायोजित कर दिया जाए। अपरिहार्य परिस्थिति में ही नये पोलिंग बूथ बनाए जाए।

नई कॉलोनियों में बनेगा पोलिंग सेंटर

यदि किसी गॉंव में 300 से अधिक मतदाता हैं तथा पोलिंग सेन्टर के लिये उपयुक्त सरकारी भवन है तो नया पोलिंग सेन्टर बनाने के लिए प्रस्तावित किया जाए। शहर में नई आवासीय कॉलोनियों में नया पोलिंग सेंटर बने। अत्यधिक पुराने और जर्जर भवन वाले पोलिंग सेन्टर को उसी क्षेत्र के स्थाई भवन में ट्रांसफर किये जाने का प्रस्ताव तैयार किया जाए। ऐसे पोलिंग बूथ को चिन्हित कर लिया जाये, जो अस्थायी निर्माण वाले एवं मुख्य बस्ती से पर्याप्त दूरी पर हैं, उन पोलिंग बूथ को वहां से हटाकर किसी सुविधाजनक भवन में स्थापित किया जाए। इस बात का ध्यान रखा जाए कि पोलिंग बूथ की दूरी 2 किलोमीटर से अधिक न हो। कोई मतदेय स्थल यदि अपने मतदान क्षेत्र के बाहर किसी कारण से स्थित है और मतदान क्षेत्र के अंतर्गत उपयुक्त भवन उपलब्ध हो गया है तो ऐसे मतदेय स्थल को मतदान क्षेत्र के अंदर ही स्थापित किया जाए। किसी भी राजनैतिक दल या लेबर यूनियन के कार्यालय से 200 मीटर के अंदर कोई भी पोलिंग सेन्टर न बनाया जाए।

वोटर्स लिस्ट में ईपी रेशियो का हो ख्याल

डीएम ने मतदाता सूची को शुचितापूर्ण बनाने के लिए ईपी रेशियो पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। मतदाता सूची में जो मतदाता दूसरे स्थान पर शिफ्ट हो गये हैं, उनके परिवार, जो पूरा परिवार दूसरे स्थान पर शिफ्ट हो गया है, तो उनके पड़ोसियों, मुहल्ले के दुकानदारों एवं पार्षद आदि से उनका सत्यापन कराकर मतदाता सूची से नाम हटा दिया जाए। जिन सरकारी कर्मचारियों का स्थानान्तरण हो गया है और जो बच्चे कोचिंग की पढ़ाई खत्म कर अपने घर वापस चले गये हैं, उनकी भी जांच कर ली जाए। यदि उक्त मतदाता वर्तमान में वहां निवास नहीं कर रहा है तो उनके नाम भी कैंसिल करने की कार्यवाई हो । निर्वाचक नामवली में ऐसे मतदाताओं के नाम जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम शत-प्रतिशत कैंसिल किए जाएं। इसके लिये 4-5 बीएलओ की टीम बने। मीटिंग में मौजूद सभी अधिकारियों को समय से कार्य पूर्ण करने के साथ अगले सप्ताह होने वाली समीक्षा बैठक में कार्य की प्रगति आख्या सहित उपस्थित होने के निर्देश दिए। मीटिंग में एडीएम (भू-अध्याप्ति), सभी एसडीएम व सभी एसीएम मौजूद रहे।