-यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम इसी मंथ में कराने की हो रही तैयारी

-मार्च से लॉक डाउन के कारण तीन माह तक पढ़ाई भी नहीं हो पाई थी

- 01 वीक में ही एग्जाम फॉर्म भराए जाएंगे, ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकेंगे

- 05 हजार से अधिक स्टूडेंट्स सेमेस्टर एग्जाम में शामिल होंगे

KANPUR: यदि आप सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से कोर्स कर रहे हैं। तो अब आप पढ़ाई तेज कर दें। दरअसल, आठ महीने से टल रहे सेमेस्टर एग्जाम इसी महीने में कराने की तैयारी तेज हो गई है। परीक्षा की घड़ी नजदीक आ गई है इसलिए एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि ठोस पढ़ाई एग्जाम पास करने के लिए शुरू कर दें।

कौन-कौन से कोर्स के एग्जाम होने हैं?

- बीबीए

- बीसीए

- होटल मैनेजमेंट

- हेल्थ साइंस

- बीएससी

- अन्य कोर्स

एग्जाम फॉर्म इसी महीने भरेंगे

स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फॉर्म इसी हफ्ते निकाले जा सकते हैं। इसके लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने तैयार कर ली है। एग्जाम में पांच हजार से अधिक स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

मई में हो जाने थे एग्जाम

प्रोफेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स के एग्जाम मई महीने में हो जानी चाहिए थीं। मार्च से लॉक डाउन के कारण एग्जाम तो दूर की बात लगातार तीन माह तक पढ़ाई भी नहीं हो पाई थी। तीन माह बाद कोरोनाकाल में स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेस लगनी शुरू हो गईं। ऑफलाइन क्लासेस में स्टडी की आदत के चलते कोर्स पूरा होने में पिछले वर्ष से अधिक समय लगा। इसका कारण यूनिवर्सिटी में स्टडी कर रहे कई स्टूडेंट्स ग्रामीण क्षेत्रों से संबंध रखते हैं। इंटरनेट की समस्या व नई तकनीकी के चलते छात्रों को शुरुआती दौर में स्टडी में कुछ असुविधा हुई। बाद में गाड़ी पटरी पर आ गई।

एचओडी से लिया फीडबैक

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एचओडी से कोर्स पूरा होने का फीड बैक लेने के बाद सेमेस्टर एग्जाम के आयोजन की योजना बना ली है।

एग्जाम फॉर्म जल्द जारी किए जाएंगे। एग्जाम शिड्यूल इस प्रकार से बनाया जाएगा कि इसी माह शुरू होकर अंत तक समाप्त करा दिए जाएं। स्टूडेंट्स की तैयारी देखी जा रही है। एचओडी का फीड बैक मिला है कि ज्यादातर कोर्स खत्म करवा चुके हैं।

डॉ। अनिल कुमार यादव, रजिस्ट्रार