- आई एक्सक्लूसिव

- रेलवे स्टेशन में ब्लड की जांचों के लिए बनेगा हेल्थ टेस्टिंग सेंटर

- ब्लड शुगर से लेकर लिपिड प्रोफाइल तक चेक करवाया जा सकेगा

kanpur@inext.co.in

KANPUR। जल्द ही रेलवे स्टेशन में ब्लड से संबंधित ज्यादातर जांचें आसानी से कराई जा सकेंगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर एक बॉयो टेस्टिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी। दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन पर इसका ट्रायल शुरू हो चुका है। अगर ट्रायल सफल रहा, तो फरवरी लास्ट तक कानपुर में भी ये टेस्टिंग सेंटर बन जाएगा। सबसे खास बात ये होगी कि 10 रुपए से 50 रुपए के बीच में सुविधाएं होंगी।

ए-1 श्रेणी के स्टेशनों पर बनेगा सेंटर

सेंट्रल स्टेशन पर रेल पैसेंजर्स की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ब्लड टेस्टिंग सेंटर बनाने का प्रपोजल है। ये सेंटर ए-1 श्रेणी के 31 स्टेशनों में बन रहे हैं। इसके लिए स्टेशन पर एक हेल्थ टेस्टिंग मशीन लगाई जाएगी। जिसमें ब्लड शुगर से लेकर लिपिड प्रोफाइल तक चेक करवाया जा सकेगा। ट्रेन लेट होने पर ऑनस्पॉट ये टेस्ट करवा सकते हैं। रेलवे यह सुविधा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन(आईआरसीटीसी) के माध्यम से उपलब्ध करवाएगा। मशीनों के उपयोग के लिए ट्रेंड स्टाफ भी मौजूद रहेगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में कुछ हेल्थ कंपनियों ने ऐसा प्रस्ताव भेजा था, जिसको ध्यान में रखकर सुविधा शुरू की गई है।

ये जांचें होंगी

इस मशीन पर बॉडी मास इंडेक्स, बॉडी कंपोजिशन, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, लिपिड प्रोफाइल, ब्लड ग्लूकोज और हीमोग्लोबिन जैसी जांच हो सकेंगी। साथ ही तुरंत ही प्रारंभिक जांच, रिपोर्ट व प्रिसक्रिप्शन दे दिया जाएगा। ये सारी जांचें मात्र 10 रुपए से 50 रुपए के अंदर ही होंगी।

सलाह भी ले सकेंगे

इस मशीन से जांच रिपोर्ट आने के बाद ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं। वैसे तो जांच कराने के बाद हेल्थ सेंटर पर ही रिपोर्ट के साथ उचित सलाह मिल जाएगी, लेकिन अगर मामला थोड़ा गंभीर हुआ तो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह ली जा सकेगी।

ट्रेन का इंतजार करने के दौरान पैसेंजर्स खाली समय का उपयोग सेहत के लिए कर सकते हैं। इसके लिए ए-1 कैटगरी के स्टेशनों को चिन्हित किया जाएगा।

- विजय कुमार, सीपीआरओ