-कोरोना पेशेंट्स के मैनेजमेंट के लिए कमिश्नर ने लॉन्च की वेबसाइट, कोविड हॉस्पिटल में खाली बेड का स्टेटस भी पता चलेगा

- एडमिट और डिस्चार्ज पेशेंट का स्टेटस होगा अपडेट, सॉफ्टवेयर पेशेंट को एसिम्टोमैटिक या सिम्टोमैटिक में क्लासीफाई कर देगा

------

KANPUR: सिटी में बड़ी संख्या में कोरोना पेशेंट मिल रहे हैं। अब इनका मैनेजमेंट वेबसाइट व एप के माध्यम से किया जाएगा। कमिश्नर सुधीर एम बोबडे ने वेडनसडे को कैंप ऑफिस में एकीकृत कोरोना रोगी प्रबंधन प्रणाली की वेबसाइट www.द्बष्श्चद्वह्यद्मड्डठ्ठश्चह्वह्म.द्बठ्ठ का इनॉग्रेशन किया। उन्होंने बताया कि इस साइट के जरिए सीएमओ सभी कोरोना पेशेंट पर नजर रख सकेंगे। इसके साथ ही कोविड हॉस्पिटल में कितने बेड खाली हैं, इसकी जानकारी भी मिल सकेगी।

कोरोना पेशेंट ऐसे कर सकेंगे यूज

ये वेबसाइट कोरोना पेशेंट के लिए भी बेहद यूजफुल होगी। कोरोना पॉजिटिव पेशेंट का डाटा इस वेबसाइट पर अपलोड होते ही पेशेंट के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज जाएगा। मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से एक सर्वे फॉर्म खुलेगा। पेशेंट द्वारा सर्वे में दिए गए जवाबों के आधार पर सॉफ्टवेयर पेशेंट को एसिम्टोमैटिक या सिम्टोमैटिक में क्लासीफाई कर देगा। एसिम्टोमैटिक पेशेंट इसके बाद होम आइसोलेशन का ऑप्शन चूज कर सकता है और सिम्टोमैटिक पेशेंट को कोविड हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ेगा।

एक-एक पेशेंट का डिटेल

एसिम्टोमैटिक पेशेंट जिनके होम आइसोलेशन को कैंसिल कर दिया गया है या फिर सिम्टोमैटिक पेशेंट को हॉस्पिटल में एडमिट करना है, रैपिड रिस्पॉन्स टीम को इसकी जानकारी दी जाएगी। नोडल अधिकारी फैकल्टी अलॉकेशन होगा। इसके बाद फैकेल्टी पेशेंट को घर से लाने के लिए हॉस्पिटल लाने के लिए एंबुलेंस अलॉट करेंगे। पेशेंट के हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद इसके फैकेल्टी इंचार्ज वेबसाइट पर एडमिट और डिस्चार्ज का स्टेटस अपडेट करेंगे। इससे कोरोना के एक-एक पेशेंट का आंकड़ा हेल्थ डिपार्टमेंट के पास मौजूद रहेगा।