- डीएम ने तहसील दिवस में आई शिकायत पर की कार्रवाइ

- कुल 212 शिकायतें आईं, मात्र 2 का मौके पर हुआ समाधान

KANPUR: साहब हम बहुत गरीब आदमी हैं, हमारी पत्नी का मृत्यु प्रमाण पत्र बनना है, लेकिन ग्राम विकास अधिकारी तीन हजार रुपया मांग रहे हैं। हम कहां से देईसाहब पांच साल से हमका वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिली है। कई बार समाज कल्याण विभाग के चक्कर लगा चुके हैं, लेकिन कोई नहीं सुनने वाला नहीं है। अब आपका ही सहारा है।

पेंशन भुगतान के लिए कहा

मंगलवार को तहसील दिवस पर डीएम कौशलराज शर्मा के सामने इस तरह की कई शिकायतें आईं। डेथ सर्टिफिकेट के लिए रुपए मांगने वाले ग्राम विकास अधिकारी पंकज को उन्होंने तत्काल सस्पेंड कर दिया। साथ ही वृद्धावस्था पेंशन के लिए समाज कल्याण अधिकारी को जांच कर पांच साल से रुकी पेंशन का भुगतान करने के लिए कहा। इस दौरान देवकली गांव के लोगों ने डीएम को बताया, कि कोटेदार मिट्टी का तेल नहीं दे रहा है।

सिर्फ 2 शिकायतें ही निपटीं

हालांकि तहसील दिवस में आई कुल शिकायतों की संख्या 212 रहीं, जिसमें सिर्फ 2 शिकायतों का निस्तारण मौके पर हुआ। बाकी शिकायतों को एक सप्ताह के अंदर निस्तारित करने का आदेश डीएम ने दिया। 212 शिकायतों में सबसे ज्यादा 45 शिकायतें पुलिस की आईं। एसएसपी ने इन शिकायतों पर तुरंत एक्शन लेने का निर्देश अपने मातहतों को दिया।

तहसील का निरीक्षण किया

तहसील दिवस के बाद डीएम ने अधिकारियों के साथ तहसील का निरीक्षण किया। लोहिया ग्राम मदनपुर आहार में पंचायत लगाकर शिकायतें सुनी। साथ में सीडीओ, एडीएम (वित्त राजस्व) भी रहे।