-अपर मुख्य सचिव ने सी स्टाल समेत ग्रीनपार्क में अन्य अटके पड़े कामों का ठीकरा यूपीसीए पर फोड़ा

-आईपीएल से पहले सभी निर्माण कार्य पूरे कराने का दिया निर्देश

KANPUR (18 Jan): ग्रीनपार्क में अटके पड़े निर्माण कार्य के लिए कोई और नहीं, बल्कि यूपीसीए जिम्मेदार है। बुधवार को ग्रीनपार्क के तैयारियों की समीक्षा करने आईं अपर मुख्य सचिव (खेल) अनीता भटनागर जैन ने बातों ही बातों में इस ओर इशारा कर दिया। दरअसल, उनसे पूछा गया था कि सी स्टाल की खस्ता हालत और नए प्लेयर्स पवेलियन के अलावा ड्रेसिंग रूम में पेंडिंग पड़े कार्य अब तक क्यों नहीं हुए हैं। इस पर अनीता भटनागर जैन ने सफाई देते हुए कहा कि यूपीसीए और शासन के बीच जो एमओयू हुआ था, उसके मुताबिक ये सभी कार्य यूपीसीए को कराने थे। हालांकि यूपीसीए ने इस पर हाथ खड़े कर दिए। इसके बावजूद राज्य सरकार ने बजट बनाकर सभी कार्यो को कराने की जिम्मेदारी ली है। थोड़ी देर जरूर हो रही है, लेकिन जल्द ही सभी कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा।

सामूहिक जिम्मेदारी

अपर मुख्य सचिव ने एमओयू का हवाला देते हुए कहा कि अगर एमओयू की शर्तो को माना जाए तो स्टेडियम में निर्माण का कार्य राज्य सरकार का नहीं है, लेकिन इसके बावजूद राज्य सरकार बजट के तहत काम कर रही है। उन्होंने मैचों के आयोजन को सामूहिक जिम्मेदारी बताते हुए कहा कि शासन, प्रशासन और यूपीसीए मिलकर अब तक सभी मैचों का आयोजन करते आए हैं और आगे भी ये इसी तरह होते रहेंगे। सी स्टाल की खस्ता हालत पर उन्होंने कहा कि पिछले मैच में जो व्यवस्था प्रशासन द्वारा लागू हुई थी, इस मैच में भी डीएम के निर्देश पर वही व्यवस्था लागू रहेगी। हालांकि हमारी कोशिश होगी कि आईपीएल से पहले इसे दुरुस्त करा लिया जाए। मीडिया सेंटर में लिफ्ट लगाने के सवाल पर अनीता भटनागर जैन ने कहा कि नए बजट में हमने इसे ले लिया है और जल्द ही इस पर काम शुरू होगा।

23 तक दी डेडलाइन

ग्रीनपार्क के निरीक्षण के बाद अनीता भटनागर जैन ने आला अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें विभागों को 23 जनवरी तक सभी कार्य खत्म करने की डेडलाइन दे दी। उन्होंने कहा कि 23 को काम खत्म करने के बाद 24 को सभी कामों का निरीक्षण कर लिया जाए। बैठक में डीए कौशल राज शर्मा, एडीएम सिटी केपी सिंह, ग्रीनपार्क के नोडल इंजार्च डीडी वर्मा, यूपीसीए से एसके अग्रवाल, ललित खन्ना, क्यूरेटर शिवकुमार और मीडिया प्रभारी एएखान तालिब मौजूद रहे।

-------------

इनसेट

री-लोकेट होंगी फ्लड लाइट्स

ग्रीनपार्क मेंलगी फ्लड लाइट को बदला नहीं जाएगा, बल्कि ये री-लोकेट होंगी। अपर मुख्य सचिव अनीता भटनागर जैन ने इसके लिए डीएम को दो दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। गौरतलब है कि ग्रीनपार्क की दो नंबर की फ्लड लाइट की रोशनी नए डायरेक्टर्स पवेलियन बनने के बाद पूरी तरह से मैदान में नहीं पहुंचती है। आईपीएल के दौरान यूपीसीए ने नई फ्लड लाइट के लिए राज्य सरकार के सामने 17 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया था। हालांकि अनीता भटनागर जैन ने इसे अधिक बताया। उन्होंने कहा कि लखनऊ में 8 करोड़ में ही फ्लड लाइट लग गई थीं। उन्होंने साफ किया कि फ्लड लाइट बदली नहीं जाएंगी। इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा मीडिया सेंटर में नई लिफ्ट के लिए दिए गए बजट को भी उन्होंने ज्यादा बताते हुए दोबारा बजट तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि लिफ्ट का बजट 85 लाख, 43 हजार हजार बना है जो एक लिफ्ट के लिए काफी अधिक है।

--