यूपी बोर्ड परीक्षा

-दिन भर दौड़े बैच, शाम को हाथ खाली

-वित्त विहीन केन्द्रों में वसूली से अभिभावक परेशान

FATEHPUR: यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल नहीं रुक रही। रोकने के प्रयास को लेकर उड़न दस्तों के हौसले पस्त हैं। बैच दिन भर फर्राटा भर रहे हैं बावजूद इसके शाम को उनके हाथ खाली हैं। मंगलवार को इंटरमीडियट में रसायन विज्ञान के प्रश्न पत्र में भी कुछ ऐसा ही रहा। केन्द्रों में धड़ल्ले से नकल हुई पर किसी भी केन्द्र में नकलची पकड़ में नहीं आया।

मंगलवार को प्रथम पाली हाईस्कूल में मानव विज्ञान का प्रश्न पत्र था। इंटरमीडियट में प्रथम पाली की परीक्षा संगीत गायन और वादन का द्वितीय प्रश्न पत्र कुछ सेंटरों में रहा। जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडियट में रसायन विज्ञान द्वितीय, बही खाता तथा लेखा शास्त्र व कृषि अर्थशास्त्र की परीक्षा हुई। जिसमें सर्वाधिक परीक्षार्थी रसायन विज्ञान के रहे। इस प्रश्न पत्र में केन्द्रों में बोलकर नकल होने की खबर दिन चर्चा में रही। कई केन्द्रों में तो हालात यहां तक रहे कि अभिभावक केन्द्र के अन्दर घुस कर इस बात की पुष्टि करने पहुंचे की नकल बोलकर हो रही या उनके बच्चे का प्रश्न पत्र खराब हो गया।

सूत्रों की माने तो वित्तविहीन केन्द्रों में परीक्षा देने वाले उन परीक्षार्थियों को घुड़की मिली जिन्होंने नकल के लिए सुविधा शुल्क का शतप्रतिशत पैसा अभी तक जमा नहीं किया। केन्द्रों में अल्टीमेटम दिया गया कि यदि पूरा पैसा नहीं जमा हुआ तो अगले प्रश्न पत्र से नकल की सुविधा समाप्त कर दी जाएगी। हालांकि नकल होने की बात को जिला विद्यालय निरीक्षक मो। रफीक ने सिरे से नकार दिया। उन्होंने परीक्षार्थियों व परिजनों को सुविधा दी कि किसी भी केन्द्र में यदि नकल के नाम पर पैसे मांगे जा रहे तो वह सीधे उनसे शिकायत करें, कार्यवाही की जाएगी।

नकल की सूचना पर बैठा बैच

भैसौली इंटर कॉलेज में नकल की सूचना पर डीआईओएस का बैच केन्द्र पहुंचा। कोई नकलची तो नहीं मिला पर शंका होने पर बैच ने दो घंटे बैठकर परीक्षा कराई।