- वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के नाम पर कर रहे कॉल, मांग रहे अहम जानकारी

- दो कारोबारियों से ठगी की कोशिश, ओटीपी पूछने पर काटा फोन, आईजी से शिकायत

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : साइबर ठग वारदातों को अंजाम देने के लिए अपना तरीका बदलते रहते हैं। पब्लिक को शक न हो इसके लिए नए-नए आइडियाज अपनाते हैं। ठगों को सबसे लेटेस्ट हथियार है कोरोना वैक्सीन। कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर शातिरों ने दो व्यापारियों को फोन कर अपने जाल में फंसाने की कोशिश की लेकिन अपनी अलर्टनेस के चलते दोनों इससे बच गए। इसके बाद कारोबारियों ने आईजी रेंज को जानकारी दी। आईजी ने भी लोगों से अपील की है कि कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर कोई जानकारी मांगे तो कतई न दें।

जरा ओटीपी बता दें

कपड़ा कारोबारी ने बताया कि वेडनसडे को उन्हें एक फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को आईएमए रिप्रेजेंटेटिव बताया। कहा, कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आपका रजिस्ट्रेशन होना है। नाम, पता और मोबाइल नम्बर दर्ज कराएं। ये जानकारी लेने के बाद फोन करने वाले ने कहा कि आपके पास ओटीपी आया होगा। वह बता दें तो जिससे रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। ओटीपी मांगने पर कारोबारी का दिमाग ठनक गया और उन्होंने फोन काट दिया। इसी तरह से तिलक नगर निवासी लोहा कारोबारी को भी फोन कर ट्रैप करने की कोशिश हुई लेकिन ओटीपी पूछने पर उन्होंने भी लाइन कट कर दी।

स्पैम नम्बर से फोन किया

जिन फोन नम्बर्स से कारोबारियों को फोन किया गया उसमें इंडिया के साथ दिल्ली का कोड लगा हुआ था। आईजी ने नम्बर के बारे में पता लगवाया तो वह स्पैम नम्बर निकले। जो इंटरनेट कॉल के जरिए किए गए थे।

कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए फिलहाल किसी विभाग या कंपनी की तरफ से कोई कॉल नहीं की जा रही है। इस तहर की कॉल आने पर किसी प्रकार की जानकारी न दें।

मोहित अग्रवाल, आईजी रेंज