फ्लैग-पुलिस चौकी में वारण्टी की मौत का मामला

-बॉडी पर मिले चोट के तीन निशान, मौत की वजह हैंगिंग

-पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर अन्तिम संस्कार करवाया

-फांसी लगाई या फांसी पर लटकाया गया, अब इस पर बिंदु पर हो रही जांच

-पुलिस सुसाइड करने का दावा कर रही है, परिस्थिति से हत्या की पुष्टि हो रही

KANPURa@inext.co.in

KANPUR :

अहिरवां पुलिस चौकी में दलित कमल वाल्मीकी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी उसकी मौत के रहस्य से पर्दा नहीं उठा पाई है। पीएम रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि तो हो गई है कि कमल की मौत हैंगिंग यानि फांसी पर लटकने की वजह से हुई है, लेकिन उसने फांसी खुद लगाई या फिर उसे फांसी पर लटकाया गया था। इस राज से पर्दा उठना अभी बाकी है। इस आशंका की सबसे बड़ी वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कमल की बॉडी पर चोट के तीन निशान मिलना है। जिसमें उसके सिर पर दो गंभीर घाव भी शामिल हैं। उधर, पुलिस ने पूरे दिन की गहमागहमी के बाद शाम को पुख्ता सुरक्षा के बीच शव का अंतिम संस्कार भी करवा दिया।

सिर और कूल्हे में मिले चोट के निशान

कमल के पोस्टमार्टम में कोई गड़बड़ी न हो। इसके लिए वीडियोग्राफी के बीच डॉक्टर के पैनल से उसका पोस्टमार्टम करवाया गया है। उसका देर रात को ही पोस्टमार्टम हो गया है। डॉक्टर को उसके शरीर में तीन चोट के निशान मिले है। जिसमें सिर में दो और कूल्हे में एक चोट का निशान है। सिर के राइट साइड पर दीवार पर टक्कर मारने जैसा निशान है, जबकि बायी ओर डण्डे की टो मारने के चार से पांच निशान थे। इससे प्रतीत होता है कि कमल मौत से पहले बेरहमी से पीटा गया था। इसके साथ ही रिपोर्ट से उसकी गुरुवार की सुबह छह से 10 बजे के बीच में मौत होने की भी पुष्टि हो गई है।

हत्या की तरफ इशारा कर रही हैं परिस्थितियां

पुलिस भले ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैंगिंग आने से राहत की सांस ले रही है, लेकिन परिस्थितियों से अभी भी उसकी हत्या की ओर इशारा हो रहा है। पुलिस के मुताबिक कमल की लाश बैरक में रस्सी के सहारे पंखे पर लटकी थी। सवाल है कि उसे फांसी लगाने के लिए रस्सी कहां से मिली। अगर उसे रस्सी मिल भी गई थी तो उसने बिना स्टूल के रस्सी के एक सिरे को पंखे पर कैसे बांधा? यह भी सोचनीय है। पुलिस चौकी में संदिग्ध को कस्टडी में रखा जाता है। पुलिस उसे लूट और चोरी के शक में लाई थी यानि वो संदिग्ध था। इसलिए उसको भी कस्टडी में रखा गया होगा। ऐसे में वो कस्टडी में कैसे फांसी लगा सकता है?

.तो फांसी पर लटकाया था कमल

आई नेक्स्ट ने कमल की मौत का सच जानने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट को बताकर सीनियर डॉक्टर, वकील और रिटायर्ड सीओ से बात की, तो उन्होंने बताया कि रिपोर्ट में मौत का कारण हैंगिंग यानि फांसी आया है। इसका मतलब यह नहीं है कि उसने फांसी लगाकर जान दी है। उसे फांसी पर लटकाकर मारा भी जा सकता है। डॉक्टर, वकील और रिटायर्ड सीओ का कहना है कि रिपोर्ट में कमल के शरीर में चोट के निशान भी मिले हैं। जिसमें दो गंभीर चोट के निशान उसके सिर पर थे। ऐसे में यह भी हो सकता है कि कमल सिर पर चोट लगने से कोमा या बेहोश हो गया हो और पुलिस ने उसे मरा समझकर बचने के लिए फांसी पर लटका दिया। जिससे उसकी मौत हो गई।