- मिठाई-नमकीन की दुकानों से लेकर फल वाले तक धड़ल्ले से कर रहे पॉलिथीन का यूज

- जबकि हाईकोर्ट के आदेश के पहले ही कैण्ट बोर्ड ने लगा दिया था प्रतिबंध

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : भले ही पूरे शहर में पॉलिथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध लग गया है, लेकिन कैण्ट क्षेत्र के दुकानदार पॉलिथीन का धड़ल्ले से यूज कर रहे हैं। कैण्ट बोर्ड की बैठक में भी पॉलिथीन पर रोक का आदेश हो चुका है, इसके बावजूद अधिकारियों का ध्यान इधर नहीं जा रहा है। इसकी वजह से यहां पर हाईकोर्ट के आदेश की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं।

पूरे प्रदेश में प्रतिबंध लगा

पॉलिथीन पर हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में प्रतिबंध लगा दिया है। इस आदेश का पालन भी होना शुरू हो गया और सिटी में कहीं भी पॉलिथीन नजर नहीं आ रही है। हालांकि चोरी-छिपे कुछ दुकानदार पॉालिथीन में पैकिंग कर रहे हैं, लेकिन ऐसे दुकानदारों की संख्या गिनी चुनी है।

पॉलिथीन की कोई चेकिंग नहीं

कैण्ट में जब पॉलिथीन पर प्रतिबंध का रियलिटी चेक किया गया तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। यहां हर दुकान में पॉलिथीन में सामान पैक कर दिया जा रहा है। एक दुकानदार ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अभी तक क्षेत्र में पॉलिथीन के लिए कोई चेकिंग नहीं की गई, इसी वजह से यहां इसका यूज किया जा रहा है।

कैण्ट बोर्ड कर चुका प्रतिबंधित

कैण्ट बोर्ड के उपाध्यक्ष लखन ओमर से जब इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि हाईकोर्ट के आदेश के पहले ही कैण्ट बोर्ड की बैठक में पॉलिथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उपाध्यक्ष ने माना कि कैण्ट क्षेत्र में पॉलिथीन का प्रयोग दुकानदार अभी भी कर रहे हैं।

अभियान चलाकर जांच होगी

यहां पॉलिथीन पर प्रतिबंध के आदेश का पालन करवाने की जिम्मेदारी हेल्थ सुपरिटेंडेंट प्रवीन गुप्ता की है। उन्होंने इस बारे में कहा, पॉालिथीन प्रतिबंधित है। क्षेत्र में दुकानदार कैसे यूज कर रहे हैं। इसकी जांच की जाएगी। पॉलिथीन के पूर्ण सफाए के लिए अभियान चलाया जाएगा। जो दुकानदार यूज करता मिला उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।