- बुधवार फिर स्मार्ट मीटर ने हजारों कानपुराइट्स को किया परेशान, तीन डिवीजन के सैकड़ों घर, दुकानों के कनेक्शन अचानक हो गए डिसकनेक्ट

-चंद दिन पहले ही बिल जमा करने के बाद हजारों रुपए दिखाने लगा बैलेंस, लोग सबस्टेशन से बिजली घर तक के काटते रहे चक्कर

KANPUR: बुधवार को एकबार फिर स्मार्ट मीटर हजारों कानपुराइट्स के लिए परेशानी का सबब बन गए। इसी महीने बिल जमा करने के बावजूद अचानक सैकड़ों का बैलेंस हजारों ही नहीं लाखों रुपए तक पहुंच गया। इससे लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई। इसके उनके कनेक्शन भी डिसकनेक्ट भी कर दिए गए। जिससे घंटों लाइट गायब रही, लोग उमसभरी गर्मी में बेहाल हो गए और सबस्टेशन से लेकर बिजली घर परेड तक चक्कर काटते रहे।

मीटर तक लाइट, घर में नहीं

वाक्या दोपहर 12 बजे के लगभग का है। अचानक बिजलीघर परेड, आलूमंडी और नवाबगंज डिवीजन से जुड़े सैकड़ों घरों की बिजली गुल हो गई। कुछ देर तक लोगों ने इसे रुटीन पॉवर कट समझकर इंतजार किया, लेकिन मोहल्लों में कई अन्य लोगों के घरों की बिजली आते देख स्मार्ट मीटर में नजर दौड़ाई। तब उन्हें पता चला कि मीटर तक लाइट आ रही है और वहां से घर में नहीं आ रही है। कुछ लोगों ने इसकी जानकारी केस्को हेल्पलाइन नम्बर 1912 पर दी। कुछ लोग अपने सबस्टेशन चीना पार्क, पानदरीबा, बिजली घर परेड, कम्पनीबाग, बीएस पार्क आदि पहुंच गए।

पैरों तले खिसक गई जमीन

केस्को इम्प्लाइज ने पॉवर कट की वजह बताई तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। दलेलपुरवा के मो.यासीन का बिल माइनस 1.25 लाख रुपए लगभग बताया। उन्होंने केस्को इम्प्लाइज को बताया कि पिछले दिनों अपने पॉवर कनेक्शन का आया 30 हजार बिजली का बिल जमा किया। अभी तो एक सप्ताह भी नहीं हुआ। वहीं बीना गुप्ता ने 8 जुलाई को आया 1300 रुपए का बिल दो दिन पहले ही जमा किया। अब माइनस में बिल 26 हजार रुपए पहुंच गया। उधर लाइट न आने पर इसी महीने बिल जमा कर चुके लोगों ने अपने सबस्टेशन व डिवीजन के जेई, एई और एक्सईएन को फोन मिलाने शुरू कर दिए। आनन-फानन उन्होंने मामले की जानकारी सिविल लाइंस स्थित केस्को हेडक्वार्टर के ऑफिसर्स, ईईएसएल और एलएंडटी की टीम को दी।

प्रीपेड किए जा रहे 10 हजार स्मार्ट मीटर

दरअसल इन दिनों केस्को नवाबगंज, कोपरगंज आलूमंडी और बिजलीघर डिवीजन में लगे 10 हजार पोस्टपेड मीटर्स को प्री पेड में कन्वर्ट कर रहा है। बुधवार की दोपहर भी यही कनवर्जन किया जा रहा था। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक इसी दौरान कोई गलत कमांड दे दिया गया। जिसकी वजह से लोगों के बिल उनके जमा सिक्योरिटी अमाउंट से बहुत नीचे माइनस में चले गए। जिससे लोगों के कनेक्शन कट गए और लोगों को पॉवर क्राइसिस का सामना करना पड़ा। इससे पहले भी दो बार स्मार्ट मीटर की वजह से एकसाथ सैकड़ों कनेक्शन डिसकनेक्ट हो चुके हैं। एकबार तो केस्को को ऐसे हर घर में में टीम भेजकर पॉवर सप्लाई चालू करनी पड़ी थी।

--पोस्टपेड मीटर्स को प्रीपेड में कन्वर्ट किया जा रहा था। इसी दौरान डिसकनेक्शन की कुछ समस्या आई थी। जानकारी मिलते ही प्रॉब्लम हल कर दी गई।

- संजय अग्रवाल, चीफ इंजीनियर केस्को