- मैसेज से मिलेगी जानकारी, आईआरसीटीसी शुरू करने जा रहा है पुश नोटिफिकेशन सर्विस

- नई सर्विस से लाखों रेल पैसेंजर्स को मिलेगी काफी राहत, कैटरिंग की जानकारी भी मिलती रहेगी

kANPUR: जर्नी करनी है लेकिन बर्थ कन्फर्म नहीं हो रही है। अरे अब कैसे जाना हो पाएगा। जाना भी जरूरी है। यदि आपके जेहन में भी यह सवाल चल रहे हैं तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है न ही आपको कई वेबसाइट खंगालने की जरूरत है। दरअसल, आईआरसीटीसी पुश नोटिफिकेशन सर्विस शुरू करने जा रहा है। इससे नई ट्रेनों के साथ खाली बर्थ का मैसेज भी पैसेंजर्स को भेज देगा।

पैसेंजर्स को होगी सहूलियत

अब पैसेंजर्स के मोबाइल पर ही चलाई जाने वाली नई ट्रेनें, खाली बर्थ, ट्रेन का शेड्यूल की जानकारी समय-समय पर मिलती रहेगी। पैसेंजर को सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना है। अगर आपका भी अक्सर ट्रेन से आना जाना रहता है। तो यह सर्विस आपके लिए काफी सुविधाजनक साबित होगी।

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

आईआरसीटीसी के आफिसर्स के मुताबिक पैसेंजर्स को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए पैसेंजर्स को नाम और मोबाइल नंबर सहित अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद लॉग इन करने पर पॉप-अप की तरह पुश नोटिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा। इस सुविधा को पाने के लिए आपको यस ऑप्शन में क्लिक करना होगा। इसके बाद यह एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद आपके मोबाइल में विभिन्न जानकारी आती रहेंगी।

प्राइवेट कंपनी से किया करार

आईआरसीटीसी के आफिसर के मुताबिक, पैसेंजर्स को यह सुविधा जल्द से जल्द मुहैया करा पाए, इसकी तैयारी तेजी से चल रही है। इस सर्विस को शुरू करने के लिए आईआरसीटीसी ने प्राइवेट कंपनी मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजी के साथ करार भी कर लिया है। उन्होंने बताया की अभी तक रेल पैसेंजर्स को ट्रेनों में खाली बर्थ की जानकारी के लिए वेबसाइट में जाकर सीट की उपलब्धता देखनी पड़ती थी। अक्सर स्टेटस चेक करने से पहले ही खाली बर्थ बुक हो जाती थी। शुरू होने वाली नई सर्विस का यूज कर पैसेंजर ट्रेन की खाली बर्थ, चलाई जाने वाली नई ट्रेन, कैटरिंग सर्विस, ट्रेन का शेड्यूल समेत आदि जानकारी ले सकता है।

लाखों कानपुराइट्स को राहत

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से ट्रेनों में टिकट बुक कराने वाले लाखों कानपुराइट्स को शुरू होने वाली नई सर्विस पुश नोटिफिकेशन से काफी राहत मिलेगी। आईआरसीअीसी पीआरओ के मुताबिक सिर्फ कानपुर में आईआरसीटीसी के 6 लाख से अधिक यूजर्स है। जो मंथ में एक बार जरूर वेबसाइट का यूज करते हैं। नई तकनीकी का यूज कर हम रेल पैसेंजर्स को रेलवे से जुड़ी विभिन्न जानकारियों से मोबाइल में नोटिफिकेशन देकर अवगत करा सकते हैं। उन्होंने बताया की लाखों कानपुराइट्स को इस सुविधा से काफी राहत मिलेगी।

आंकड़े

- 6 लाख से अधिक यूजर्स कानपुर में, 1 मंथ में यह सर्विस शुरू हो जाएगी

- 3 लाख पैसेंजर्स का आवागमन सेंट्रल स्टेशन पर नार्मल दिनों में

- 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन वर्तमान में हो रहा

- 360 से अधिक पैसेंजर्स ट्रेनों का डेली आवागमन नार्मल दिनों में होता है

पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए आईआरसीटीसी पुश नोटिफिकेशन सर्विस जल्द शुरू करने जा रहा है। इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए पैसेंजर्स को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। उन्हें अपडेट मिलता रहेगा।

आनंद कुमार झा, पीआरओ, आईआरसीटीसी