- ट्रेड टैक्स विभाग के पंजीकरण अभियान में दवा व्यापारियों की बेरुखी, विभाग जल्द चलाएगा बड़ा अभियान

kanpur@inext.co.in

KANPUR। ट्रेड टैक्स विभाग के पंजीकरण अभियान से व्यापारी बेरुखी बनाए हुए हैं। इसकी नजीर दवा कारोबारियों के लगाए कैंप में देखने को मिली। ऑन स्पॉट व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन कर एक नई पहल की शुरुआत करने के बाद भी व्यापारियों ने पंजीकरण नहीं कराया। मुश्किल से एक चौथाई व्यापारी ही पंजीकरण के लिए आए। इससे ट्रेड टैक्स के पंजीकरण अभियान की कलई खुलती दिख रही है।

शासन ने दिए जल्द ही पंजीकरण कराने के निर्देश

शासन की ओर से ट्रेड टैक्स विभाग को जल्द से जल्द पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं। जिन व्यापारियों के भी पंजीकरण नहीं हुए हैं, उन्हें पंजीकृत कराने के लिए शासन ने स्थानीय स्तर पर अधिकारियों की नकेल कसी है। जिसका नतीजा ये है कि ट्रेड टैक्स विभाग ने बड़े स्तर पर व्यापारियों का पंजीकरण अभियान चलाया है। विभाग ने इसी संदर्भ में दवा कारोबारियों के लिए मोतीझील में रजिस्ट्रेशन के लिए कैंप लगाया था। जिसमें सिर्फ इसी क्षेत्र के दवा कारोबारियों को रजिस्ट्रेशन के लिए बुलाया गया था। कैंप में 200 व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य रखा गया था लेकिन कैंप में मुश्किल से एक दर्जन व्यापारी ही पहुंचे।

पंजीकृत हैं सिर्फ एक हजार

सिटी में सिर्फ एक हजार ही दवा कारोबारी ऐसे हैं, जो कि ट्रेड टैक्स विभाग में पंजीकृत हैं। जबकि सिटी व आसपास हजारों दुकानें चल रही हैं। सिटी के अंदर स्थित दवा कारोबारियों की दुकानों में लगभग 40 प्रतिशत ऐसी दुकानें हैं, जो कि पंजीकृत नहीं हैं। वहीं सिटी के आउटर इलाकों में भी करीब 80 प्रतिशत दुकानें बिना रजिस्ट्रेशन चल रही हैं।

'दवा व्यापारियों के साथ कई बार बैठक हुई थी। जो भी व्यापारी पंजीकरण नहीं करा रहे हैं, उनके खिलाफ जल्द ही बड़ा अभियान चलाया जाएगा.'

- पीके द्विवेदी, एडिशनल कमिश्नर, ट्रेड टैक्स