- शातिर गैंग ने ग्रेजुएशन की स्टूडेंट को ब्लैकमेल कर घर से चोरी करवाए जेवर

- फेसबुक पर दोस्ती कर बनाए थे प्रेम संबंध, आपत्तिजनक तस्वीरें भी खींचीं थीं

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : फेसबुक पर एक ऐसा गैंग काम कर रहा है जो रिक्वेस्ट भेजकर कम उम्र की बच्चियों को झांसा देकर प्रेम जाल में फंसा लेता है। इसके बाद कभी घूमने के दौरान खींची गई तस्वीरों को एडिट करके उसे वल्गर बना देते हैं। इसके बाद इन्हीं तस्वीरों को वायरल करने की धमकी देकर घरों से चोरी करवा रहे हैं। ऐसा मामला नौबस्ता का सामने आया है। यशोदा नगर निवासी रेस्टोरेंट संचालक ने मामले की जानकारी पुलिस को दी है, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बता कर दोस्ती

ग्रेजुएशन कर रही छात्रा के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान उसके फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। जिसे एक्सेप्ट करने के बाद शुरू में नार्मल चैटिंग होने लगी। मोबाइल नंबर भी दे दिया। पीडि़ता के मुताबिक आरोपी ने अपना नाम अमन चढ्डा और खुद को एक मल्टीनेशनल कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बताया था। उसने सिविल लाइंस कानपुर में रिश्तेदार के रहने की बात बताई। पीडि़ता ने बताया कि वह चार बार कानपुर आया। इस दौरान वह अमन के साथ सिविल लाइंस और चकेरी में रहने वाले दोस्तों से भी मिलने गई थी।

घर से जेवर चोरी कर दे दिए

पीडि़ता के मुताबिक अमन ने नौकरी जाने की बात कहकर पहली बार रुपये मांगे थे। इसके बाद उसने पीडि़ता का बैंक अकाउंट खाली करा लिया। इसके बाद अमन ने अश्लील तस्वीरें वायरल करने की धमकी देकर घर से जेवर लाने को कहा। घबराई पीडि़ता ने घर से जेवर चोरी कर उसे दे दिए। इसके बाद फिर रुपए मांगने पर पीडि़ता ने इसकी जानकारी पिता को दी। पिता ने नौबस्ता पुलिस को पूरा मामला बताया, अब पुलिस मामले की जांच कर रही है।

इन बातों का रखें ध्यान

- अपनी प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें

- रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले एबाउट का कॉलम चेक कर लें

- किसी भी अंजान से दोस्ती करने से पहले सोच समझ लें।

- सोशल मीडिया तक ही दोस्ती सीमित रखें तो बेहतर होगा।

- किसी भी हाल में अपना मोबाइल नंबर न दें।